#MNN@24X7 दरभंगा, 22 फरवरी। राष्ट्रीय बाल श्रमिक विशेष विद्यालय के शिक्षकों के बकाया मानदेय से संबंधित मांग पत्र के आलोक में उप श्रम आयुक्त, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा द्वारा कार्यालय आदेश निर्गत करते हुए राष्ट्रीय बाल श्रमिक परियोजना से संबंधित कार्यालय में रक्षित अभिलेखों की अवलोकन एवं बाल श्रमिक विशेष विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों के बकाया मानदेय से संबंधित अभिलेख के अवलोकन हेतु कोषांग का गठन किया गया।
   
गठित कोषांग के सदस्यों द्वारा अभिलेखों के अवलोकन के पश्चात प्रतिवेदित किया गया कि बाल श्रमिक विशेष विद्यालय जो वर्ष 2014 से बंद है तथा इन शिक्षकों का मानदेय भुगतान विद्यालय संचालन करने वाले एनजीओ के द्वारा ही किया जाता था तथा इनकी नियुक्ति भी संबंधित एनजीओ संचालक करते थे, जब तक संबंधित एनजीओ के द्वारा बकाया भुगतान की राशि की मांग देय अवधि तथा शिक्षक/कर्मचारियों की सूची उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं ऑडिट रिपोर्ट के साथ उप श्रम आयुक्त कार्यालय दरभंगा में उपलब्ध नहीं कराया जाता तब तक इस संबंध में अग्रेतर कार्रवाई नहीं की जा सकती है।
   
इस संबंध में उप श्रम आयुक्त का कार्यालय द्वारा सभी विद्यालय संचालकों को पत्र प्रेषित किया जा चुका है।
    
विदित हो कि मधुबनी जिले में समाहरणालय के विकास शाखा से भी इसी आशय का पत्र वहां के सभी विद्यालय संचालकों से परियोजना निदेशक के द्वारा जारी की गई है। यदि संबंधित एनजीओ के द्वारा उपरोक्त प्रतिवेदन कार्यालय को उपलब्ध कराया जाता है तो, इस संबंध में अग्रेतर करवाई की जा सकेगी।