सभी सीडीपीओ सहित प्रत्येक पंचायत से एक आंगनबाड़ी सेविकाओं की हुई प्रशिक्षण

#MNN@24X7 मधुबनी /8 दिसंबर। पोषण अभियान के तहत मिशन उत्कर्ष को लेकर डीआरडीए सभा में बैठक हुई बैठक की अध्यक्षता राज्य समन्वयक सिताँसू सिन्हा ने की बैठक में सभी सीडीपीओ समल्लित हुई वहीं दूसरे दिन प्रत्येक पंचायत से एक आंगनबाड़ी सेविका का डीआरडीए सभा कक्ष में प्रशिक्षण हुआ प्रशिक्षण के दौरान पोषण ट्रेकर, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, विद्यालय पूर्व अनौपचारिक शिक्षा, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा , टी एच आर, पोषाहार, गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं की स्वास्थ्य जांच , टीकाकरण सहित मिशन उत्कर्ष की योजनाओं की समीक्षा की गई।

प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए सिन्हा ने कहा कि जिले में कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ प्रदान करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में शुमार है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण की जांच हेतु बच्चों के वजन मापन के लिए तूलिका के खराब रहने की शिकायत मिल रही है। ऐसे में जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों से इस आशय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए। ताकि, नए तूलिका की आपूर्ति की जा सके. समन्वयक ने कहा कि विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में ऐसे आंगनवाड़ी केंद्र जो किराए के भवन में अथवा कच्चे भवन में संचालित हैं, उन्हें नजदीक के सरकारी विद्यालय में संचालित किया जाएगा। सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को पूर्ण रूप से सुविधायुक्त संचालित करना सरकार के लक्ष्य में शामिल है। इस दिशा में लगातार कोशिशें जारी हैं।

प्रशिक्षण में प्रभारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस, कविता कुमारी, जिला समन्वयक स्मित प्रतिक सिन्हा , सहित जिले के सभी प्रखंडों की डीपीओ आईसीडीएस उपस्थित थीं।