#MNN@24X7 अयोध्या।राम नगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नवरात्रि पर 21 मार्च से 30 मार्च तक राम जन्म महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है।ट्रस्ट ने एक पोस्टर भी जारी किया है।इस पोस्टर में पूरे कार्यक्रम का ब्योरा दिया गया है।

ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बताया कि इसमें रन फॉर राम मैराथन दौड का आयोजन किया जाएगा।इसके साथ ही कुश्ती, कबड्डी, बोट रेस, तलवारबाजी और साइकिल रेस सहित खेल प्रतियोगिताएं भी होंगी।उन्होंने बताया कि राम जन्म महोत्सव के दौरान शाम को धार्मिक सभाएं आयोजित की जाएंगी।इसमें रामचरितमानस के प्रसंगों पर आधारित नाटक, संगीतमय प्रस्तुतियां और हिंदी कवियों का जमावड़ा भी लगेगा।

बता दें कि नवरात्र के दौरान श्रीरामकथा प्रवचन, संगीत-संध्या, शास्त्रीय-उपशास्त्रीय, सुगम संगीत, अयोध्या का पारंपरिक बधाई गान, श्रीरामायण के प्रसंगों पर आधारित नाट्य-प्रस्तुति, श्रीरामचरित मानस जयंती और कवि सम्मेलन होगा। ये सभी सांस्कृतिक समारोह दोपहर 4 बजे से रात 10 बजे तक होंगे।इसके साथ ही योगाभ्यास, वॉलीबॉल, कबड्डी, दंगल, बोट रेस, तलवारबाजी, खो-खो, मलखम और कलारीपट्टू होंगे।खेलकूद संबंधी ये सभी कार्यक्रम रोज सुबह साढ़े 5 बजे से रात बजे तक आयोजित होगा।

बताते चलें कि इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चैत्र नवरात्र पर शक्तिपीठों और मंदिरों में विशेष आयोजन के लिए सभी ज़िलों को एक-एक लाख रुपए भी उपलब्ध कराने का आदेश दिया था।नवरात्र उत्तर प्रदेश के सभी मंदिरों में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलों के कमिश्नर को निर्देश जारी किए गए हैं।

मां दुर्गा के किस स्वरूप की किस दिन होगी पूजा

1- नवरात्रि पहला दिन 22 मार्च 2023 दिन बुधवार: मां शैलपुत्री पूजा (घटस्थापना)
2- नवरात्रि दूसरा दिन 23 मार्च 2023 दिन गुरुवार: मां ब्रह्मचारिणी पूजा
3- नवरात्रि तीसरा दिन 24 मार्च 2023 दिन शुक्रवार: मां चंद्रघंटा पूजा
4- नवरात्रि चौथा दिन 25 मार्च 2023 दिन शनिवार: मां कुष्मांडा पूजा
5- नवरात्रि पांचवां दिन 26 मार्च 2023 दिन रविवार: मां स्कंदमाता पूजा
6- नवरात्रि छठवां दिन 27 मार्च 2023 दिन सोमवार: मां कात्यायनी पूजा
7- नवरात्रि सातवां दिन 28 मार्च 2023 दिन मंगलवार: मां कालरात्रि पूजा
8- नवरात्रि आठवां दिन 29 मार्च 2023 दिन बुधवार: मां महागौरी
9- नवरात्रि 9वां दिन 30 मार्च 2023 दिन गुरुवार: मां सिद्धिदात्री


(सौ स्वराज सवेरा)