विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित शोकसभा में दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिए रखा गया 2 मिनट का सामूहिक मौन।

#MNN@24X7 दरभंगा,विश्वविद्यालय समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष सह सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो बिनोद कुमार चौधरी के आकस्मिक निधन पर कल कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में एक शोकसभा का आयोजन किया गया, जिसमें प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉली सिन्हा, कुलसचिव डॉ अजय कुमार पंडित के साथ ही विश्वविद्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए। विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित शोकसभा में दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिए 2 मिनट का सामूहिक मौन रखा गया।

विश्वविद्यालय की ओर से शोक प्रस्ताव पढ़ते हुए कुलसचिव डॉ पंडित ने कहा कि प्रो चौधरी का जन्म 6 अप्रैल, 1955 को दरभंगा जिला के हायाघाट प्रखंड के अंतर्गत बिशनपुर गांव में हुआ था। उनके पिता स्वर्गीय प्रो उमाकांत चौधरी स्थानीय मिल्लत कॉलेज, दरभंगा में हिन्दी के प्राध्यापक थे जो समता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। यही कारण है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी करीबी नेताओं में वे शामिल थे। प्रो बिनोद आपने चार भाइयों में सबसे बड़े और इंडियन नेशन, आर्यावर्त तथा समकालीन तापमान के पत्रकार भी रहे थे। उनके छोटे भाई प्रो विनय कुमार चौधरी वर्तमान में बेनीपुर से जदयू विधायक एवं प्रदेश प्रवक्ता हैं।

ज्ञातव्य है कि बिहार के प्रख्यात समाजशास्त्रीय प्रो बिनोद ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के स्नातकोत्तर समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष सह सामाजिक विज्ञान के संकायाध्यक्ष के पद को सुशोभित कर 30 अप्रैल, 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे। वे 2008 से 2014 तक सत्ताधारी दल जदयू से दरभंगा स्नातक क्षेत्र से विधान परिषद् सदस्य रहे थे।

उक्त अवधि में पंचायती राज व्यवस्था के चेयरमैन भी रहे। वे मिथिला विश्वविद्यालय के सीनेट के आजीवन सदस्य तथा वर्तमान में मिथिला विश्वविद्यालय के साथ-साथ जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा के सिंडिकेट सदस्य थे और मिथिला विश्वविद्यालय के पीजी समाजशास्त्र विभाग के अंतर्गत संचालित कामेश्वर चेयर के संस्थापक थे।

उन्होंने अपने पीछे भरा- पूरा परिवार छोड़ गए। उनकी पत्नी डॉ सरोज चौधरी स्थानीय महारानी कल्याणी महाविद्यालय, लहेरियासराय में समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष हैं, जबकि बड़ी बेटी मधु माधवी लंदन में सिविल सेवा परीक्षा- 2020 पास कर कार्यरत हैं एवं छोटी बेटी पुष्पम प्रिया चौधरी राजनीतिक दल प्लुरल्स पार्टी के प्रमुख हैं।

कुलसचिव ने कहा कि विश्वविद्यालय परिवार की यह शोकसभा उनके निधन पर गहरी संवेदना प्रकट करती है तथा ईश्वर से प्रार्थना करती है कि उनकी दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करें तथा उनके शोक संतप्त परिवार को यह असहनीय वेदना सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ज्ञातव्य है कि प्रो बिनोद का उनके लहेरियासराय आवास पर गत 16 जुलाई, 2023 को प्रातः काल में 68 वर्ष की उम्र में हृदयाघात से आकस्मिक निधन हो गया था।