08 परीक्षा केन्द्रों पर 05,733 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा।

परीक्षा केन्द्र के आस-पास लगाया जाएगा निषेधाज्ञा।

#MNN@24X7 दरभंगा, 12 जुलाई, जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन व वरीय पुलिस अधीक्षक, दरभंगा अवकाश कुमार द्वारा संयुक्तादेश निर्गत करते हुए कहा कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, पटना द्वारा मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में अवर निरीक्षक मद्यनिषेध एवं अग्निशमन सेवान्तर्गत अनुमण्डल अग्निशालय पदाधिकारी के पद की रिक्तियों पर चयन हेतु संयुक्त प्रारम्भिक लिखित परीक्षा 16 जुलाई 2023 (रविवार) को पूर्वाह्न 10ः00 बजे से मध्याह्न 12ः00 बजे तक दरभंगा जिला के शहरी क्षत्रे स्थित निर्धारित 08 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी।
 
संयुक्तादेश में बताया गया कि अभ्यर्थियों की रिपोर्टिंग समय पूर्वाह्न 09ः00 बजे है। परीक्षा प्रारम्भ होने के 20 मिनट पूर्व तक ही अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल/कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।
 
कहा कि परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार पूर्वाह्न 09ः40 बजे बंद कर दिया जाएगा। कहा कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा जिलाधिकारी को उक्त परीक्षा का संयोजक बनाया गया है।
 
संयुक्तादेश में बताया गया कि उक्त परीक्षा को हरहाल में स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु बिहार पुलिस अवसर सेवा आयोग के निर्देशालोक में अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजेश झा ‘‘राजा’’, मोबाईल नम्बर – 9473191318 को सहायक संयोजक बनाया गया है। 
 
संयुक्तादेश में बताया गया कि अनुमण्डल अग्निशालय पदाधिकारी के पद की परीक्षा में दरभंगा जिला में 05 हजार 733 परीक्षार्थी भाग लेंगे।
 
उक्त परीक्षा के स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सफलतापूर्वक संचालन कराने हेतु अनुमण्डल दण्डाधिकारी, सदर, दरभंगा द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 200 मीटर की परिधि में परीक्षा तिथि को दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा -144 के तहत निषेधाज्ञा जारी किया जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि उक्त परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सफलतापूर्वक संचालन कराने हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों पर जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी सहित सशस्त्र पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है, इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों को 04 जोन में विभक्त करते हुए 04 जोनल दण्डाधिकारी बनाये गये हैं, जो परीक्षा के दौरान लगातार परीक्षा केन्द्रों पर गश्ती करेंगे तथा स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।
 
परिचारी प्रवर, पुलिस केन्द्र, दरभंगा को निदेशित किया गया है कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर विधि-व्यवस्था संधारण एवं स्वच्छ तथा कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन हेतु प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी के साथ सशस्त्र बल एवं पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनयुक्त करते हुए परीक्षा तिथि को पूर्वाह्न 08ः00 बजे निश्चित रूप से रिपोर्ट कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही इसके अतिरिक्त प्रत्येक जोन में प्रतिनियुक्त गश्ती दण्डाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ एक-एक सेक्शन सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्त कराते हुए परीक्षा तिथि को पूर्वाह्न 08ः00 बजे बज्रगृह में निश्चित रूप से रिपोर्ट कराना सुनिश्चित करेंगे।
 
साथ ही जोनल दण्डाधिकारी के साथ प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल को परीक्षा कार्य समाप्ति तक जोनल दण्डाधिकारी के साथ रहने का निर्देश दिया गया।
 
उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक, अब्जर्वर, स्टैटिक दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षार्थियों हेतु परीक्षा केन्द्र का मुख्य द्वार 09ः00 बजे पूर्वाह्न तक निश्चित रूप से खुल जाए।
 
साथ ही केन्द्राधीक्षक को निर्देश दिया गया कि परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार के समीप कनात का घेरा बनाकर अथवा कमरा में महिला वीक्षक से महिला अभ्यर्थियों का एवं पुरूष वीक्षक से पुरूष अभ्यर्थियों का आवश्यक छान-बीन कराकर ही परीक्षा कक्ष में भेजेंगे।
 
जिला संयुक्तादेश में कहा गया है कि महिला अभ्यर्थी के छान-बीन वाले कमरे में कोई भी पुरूष नहीं जायेंगे, इसके लिए आवश्यकतानुसार महिला एवं पुरूष शिक्षक की प्रतिनियुक्ति करेंगे।
 
कहा गया कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की वेबसाइट से अभ्यर्थियों को ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया है, जो अभ्यर्थी किसी कारणवश अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सके, उन्हें डुप्लीकेट ई-प्रवेश पत्र आयोग के कार्यालय से प्राप्त करने हेतु निर्देशित करते हुए तिथि निर्धारित की गयी थी।
 
उक्त के आलोक में किसी भी अभ्यर्थी को बिना वैध प्रवेश-पत्र के परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा आयोग द्वारा जिस अभ्यर्थी को जो परीक्षा केन्द्र आवंटित किया गया है, उन्हें उसी परीक्षा केन्द्र में परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाएगी।
 
सभी केन्द्राधीक्षक को निर्देश दिया गया कि 24 परीक्षार्थियों एक वीक्षक तथा प्रत्येक 100 परीक्षार्थी पर एक अतिरिक्त वीक्षक को प्रतिनियुक्ति निर्धारित मापदण्ड के अनुसार करना सुनिश्चित करेंगे। 
 
जिला संयुक्तादेश में बताया गया कि उक्त परीक्षा केन्द्र पर कदाचारविहीन एवं विधिवत तथा सुचारूपूर्वक संचालन कराने हेतु उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है।
 
सभी केन्द्राधीक्षक, स्टैटिक दण्डाधिकारी, जोनल दण्डाधिकारी एवं उड़नदस्ता दल दण्डाधिकारी को निदेशित किया गया है कि परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी या ऐसे परीक्षार्थी, जो ब्लूटूथ आदि का प्रयोग करते पकड़े जायेंगे, तो उनके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही परीक्षा केन्द्र पर कदाचारिता में पकड़े जाने वाले के विरूद्ध परीक्षा संचालन अधिनियम-1981 के तहत आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।
 
कहा गया कि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के डिजिटल बायोमेट्रिक तरीके से बाँये हाथ के अँगूठे का निशान एवं फोटो लिया जायेगा। कहा कि किन्हीं परीक्षार्थी द्वारा अँगूठे का निशान देने अथवा फोटो खींचने की प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न करेंगे/आनाकानी करेंगे, उन्हें कदाचार का दोषी मानते हुए परीक्षा से निष्कासित कर विधिवत् अग्रेतर कार्रवाई करते हुए केन्द्राधीक्षक आयोग को प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करेंगे।
 
कहा गया कि प्रतिनियुक्त उड़नदस्ता दल दण्डाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी, केन्द्राधीक्षक, ऑर्ब्जवर, वीक्षक, स्टैटिक दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी हालत में कोई कदाचार नहीं करें। साथ ही किसी भी अभ्यर्थियों के पास मोबाईल, ब्लूट्रूथ एवं किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गजेट आदि नहीं रहने देंगे।
 
कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने के पश्चात् मोबाईल फोन के साथ पाये जाने पर अभ्यर्थी के पात्रता रद्द कर दी जायेगी एवं उनके विरूद्ध कदाचार के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।
 
सभी केन्द्राधीक्षक को परीक्षा केन्द्र पर पूर्वाह्न 08ः00 बजे तक निश्चित रूप से उपस्थित रहेंगे तथा प्रतिनियुक्त जोनल दण्डाधिकारी से उक्त परीक्षा के गोपनीय परीक्षा सामग्री विधिवत प्राप्त कर सुरक्षित रखेंगे।
  
जिला संयुक्तादेश में कहा गया कि अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, दरभंगा उक्त परीक्षा के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा उक्त परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सुचारूपूर्वक संचालन कराना सुनिश्चित करेंगे।
  
उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त वीक्षक/परीक्षा कार्य में जुड़े व्यक्ति परीक्षा के दौरान अपना परिचय पत्र गला में लटकायेंगे अथवा शर्ट के बाहरी भाग के पॉकेट के ऊपर लगायेंगे।
 
जिला संयुक्तादेश में सभी उड़नदस्ता दल दण्डाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी, ऑब्जर्वर, केन्द्राधीक्षक, वीक्षक को निदेशित किया गया कि परीक्षा के दौरान वे अभ्यर्थियों के चेहरे का मिलान एडमिट कार्ड की सेन्टर कॉपी के फोटो से निश्चित रूप से करेंगे, ताकि इम्परसोनेशन न हो पाये।
 
सभी संबंधित थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाले उक्त परीक्षा केन्द्र पर कड़ी निगरानी रखेंगे तथा शांतिपूर्वक एवं कदाचारविहीन परीक्षा संचालन कराना सुनिश्चित करेंगे।