इसकी खासियत जानकर आप हो जाएंगे दीवाने।

#MNN@24X7 वाराणसी।देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी में मोक्षदायिनी मां गंगा की लहरों को घाटों का सौंदर्य निहारने के लिए आने पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आध्यात्मिक नगरी काशी में अब मिनी सोलर लग्जरी क्रूज का पर्यटक लुफ्त उठा सकेंगे। ये क्रूज अपने निर्धारित स्थान से पर्यटकों को सिर्फ काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन कराएगा।

आध्यात्मिक नगरी काशी में पहले से चल रहे अलकनंदा क्रूज लाइन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि जल्द गंगा में सोलर एनर्जी से चलने वाला मिनी लग्जरी क्रूज लाने की योजना है।उन्होंने बताया कि नमो घाट और संत रविदास घाट से मिनी लग्जरी क्रूज चलाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जा रहा है।मंजूरी मिलते ही पर्यटकों के लिए क्रूज का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

विकास मालवीय ने बताया कि सौर ऊर्जा से चलने वाला मिनी लग्जरी क्रूज पर्यावरण संरक्षण में काफी सहायक होगा। उन्होंने बताया कि 15 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्त्तार से चलने वाले इस क्रूज में एक बार में लगभग 25 से 30 लोग सवार हो सकेंगे। पूरा क्रूज वातानुकूलित होगा।इसमें कैफेटेरिया और बायो टॉयलेट के साथ ही सुरक्षा के अंतर्राष्ट्रीय मानकों का पालन किया जाएगा।

काशी का विकास मॉडल देशभर में चर्चा में।

वाराणसी से सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदृष्टि का ही नतीजा है कि काशी का विकास मॉडल देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है।पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए देश में पहली बार रोपवे सेवा आध्यात्मिक नगरी काशी से शुरू होनी है। आध्यात्मिक नगरी काशी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पहले से गंगा में सीएनजी बोट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए सीएनजी ऑटो और विभिन्न मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं।जल्द मोक्षदायिनी मां गंगा में मिनी सोलर लग्जरी क्रूज भी चलेगा। ये क्रूज विशेष तौर पर उन पर्यटकों के लिए होगा जो काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन करना चाहते हैं।

अलकनंदा और भागीरथी क्रूज ने जीता सैलानियों का दिल।

आपको बता दें कि बनारस दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है माना जाता है।बनारस विश्व में अपने घाटों के लिए प्रसिद्ध है,लेकिन अब बनारस के घाटों पर सुकून से बैठने के अलावा आप गंगा नदी पर लग्जरी क्रूज की सवारी भी कर सकते हैं। बनारस के पर्यटन बाजार को क्रूज और रोरो बोट ने नई ऊंचाई प्रदान की है।गंगा में अलकनंदा और भागीरथी क्रूज सुबह और शाम रविदास घाट से लेकर राजघाट तक सैर करा रहे हैं। क्रूज से गंगा की सैर करने के लिए अलकनंदा की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करानी होती है। काशी विश्वनाथ धाम देखने आ रहे पर्यटक क्रूज और रोरो बोट से गंगा से काशी भ्रमण करने को प्राथमिकता दे रहे हैं।हररोज क्रूज की बुकिंग लगभग फुल ही रहती है।

(सौ स्वराज सवेरा)