एआईएसएफ का 87 वर्षों का गौरवशाली इतिहास रहा है:-शरद कुमार सिंह

#MNN@24X7 दरभंगा-13 अगस्त, आज ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) का 88 वां स्थापना दिवस के अवसर पर कामरेड भोगेन्द्र झा नगर स्थित प्रधान कार्यालय में संगठन के राज्य सह सचिव शरद कुमार सिंह, जिलासचिव शशिरंजन और जिलाध्यक्ष अरशद सिद्दीकी ने संयुक्त रूप से झंडोतोलन किया। झंडोतोलन के उपरांत भगत सिंह अमर रहें सहित आजादी आन्दोलन के मनीषियों व संगठन के शहीद साथी अमर रहें के गंगनचुंबी नारे लगें।

मौके पर उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए संगठन के राज्य सह सचिव शरद कुमार सिंह ने कहा कि एआईएसएफ का 87 वर्षों का अपना गौरवशाली इतिहास रहा है। ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन की स्थापना 12-13 अगस्त को गंगा मेमोरियल हॉल लखनऊ में किया गया था। संगठन की स्थापना भगत सिंह के क्रांतिकारी सहयोगी जो भगत सिंह के फांसी के उपरांत देशभर में हुए उग्र आजादी आंदोलन के दबाव में जिन्हें अंग्रेज सरकार ने जेल से रिहा कर दिया था। उन तमाम आजादी मनीषियों के द्वारा स्थापित किया गया था। उस समय के स्थापना सम्मेलन के अध्यक्ष पंडित जवाहरलाल नेहरू जो बाद में स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। वहीं संचालन मोहम्मद अली जिन्ना जो पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री हुए थे ने किया था। इसके स्थापना काल के कई सदस्य जो आजादी के आंदोलन में अपनी आहुति दी। उस समय में संगठन का स्थापना का उद्देश्य देश की आजादी में छात्र नौजवानों को एकजुट कर आजादी आन्दोलन को मजबूत करना था। देश की आजादी के उपरांत भी संगठन की आवश्यकता लगी और लगातार संगठन ‘राष्ट्रपति हो या चपरासी की संतान सबको शिक्षा एक समान’, ‘समान स्कूल प्रणाली लागू करने’ सहित सभी के लिए शिक्षा और रोजगार की मांग को लेकर संघर्ष कर रही है। संगठन के आंदोलन के दबाव में कई छात्र-नौजवान हित में कार्य हुए हैं। वहीं देश को सशक्त और शिक्षित बनाने के लिए संगठन ने अपनी महती भूमिका निभाई है। संगठन से जुड़े हुए कई लोग अभी तक राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित मंत्री बनकर इस देश के विकास में अपनी महत्ती भूमिका निभाए है। संगठन लगातार छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए भी कार्य करती रहती है।

वहीं संगठन के जिला सचिव शशिरंजन ने कहा कि संगठन के आंदोलन के कारण ही आज मिथिला विश्वविद्यालय स्थापित हुआ है। मिथिला विश्वविद्यालय सहित कई महाविद्यालय संगठन के संघर्षों के बल पर बना है। संगठन के कारण ही समस्तीपुर से दरभंगा बड़ी रेलवे लाइन बनी। वहीं दरभंगा आकाशवाणी स्थापित हुई। संगठन लगातार शिक्षा रोजगार के बेहतरीन के लिए संघर्ष कर रहा है।

वहीं जिला अध्यक्ष अरशद सिद्दीकी ने कहा कि संगठन को पुराने दौर की तरह मजबूत कर छात्र को एकजुट कर संघर्ष करना होगा। इसके लिए गांव, पंचायत, अंचल, विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय स्तर पर नए सदस्यों की भर्ती कर इकाई गठन कर संघर्षों को तेज करना होगा।

मौके पर जिला उपाध्यक्ष जितेन्द्र कुमार साहु, जिला सह सचिव अखिलेश कुमार, कोषाध्यक्ष निखिल कुमार, शंकर यादव, रौशन कुमार, रवि कुमार सिंह, सतीश कुमार, मुन्ना कुमार, विकास कुमार, रौशन कुमार पंडित, प्रशांत कुमार, आदित्य मंटू, राहुल कुमार, रविरंजन प्रसाद, आदित्य पाण्डेय, सुधीर कुमार आदि ने संबोधित किया।