#MNN@24X7 दरभंगा : 16 जून, दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में जिला दण्डाधिकारी-सह-जोनल को-ऑडिनेटर, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा 18 जून 2023 (रविवार) को जिला में आयोजित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा के लिए चिन्हित 23 परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, स्टैटिक दण्डाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी, ऑब्जर्वर, उड़नदस्ता दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ सभी संबंधित पदाधिकारी को ब्रीफिंग की।
       
उन्होंने ब्रीफिंग करते हुए कहा कि बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारारविवार को बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (ITICAT-2023) पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 1:15 बजे तक जिला मुख्यालय के 23 परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित कार्यक्रमानुसार आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों को पूर्वाह्न 8:00 से पूर्वाह्न 10:30 तक प्रवेश की अनुमति होगी तथा निर्धारित समय के उपरान्त किसी अभ्यर्थी के विलंब की स्थिति में केन्द्राधीक्षक को उक्त अभ्यार्थी के उपयुक्त कारण के आधार पर पूर्वाह्न 10:45 बजे तक प्रवेश की अनुमति देंगे तथा पूर्वाह्न 10:45 बजे के उपरान्त किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी को ब्लू/काला बॉल पॉइंट पेन, फोटो युक्त मैट्रिक प्रवेश पत्र, विद्यालय पहचान पत्र तथा ITICAT-2023 का प्रवेश पत्र के साथ ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा।

उन्होंने परीक्षा केन्द्र पर सभी केन्द्राधीक्षक एवं परीक्षा कार्य में प्रतिनियुक्त वीक्षक एवं कर्मी को ससमय उपस्थित होने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि परीक्षा कार्य में संलग्न सभी कर्मी/वीक्षक परीक्षा अवधि में मास्क तथा हैंड ग्लव्स लगाकर रहेंगे।
 
उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व पर्षद द्वारा उपलब्ध कराए गए दिशा-निर्देश के अनुरूप उम्मीदवारों के बैठने की योजना एवं अन्य सारी व्यवस्था पूरी कर लेना आवश्यक है, किन्तु बैठने की योजना (सीटिंग प्लान) उस दिन प्रदर्शित नहीं की जाएगी, प्रत्येक हॉल एवं परीक्षा कक्ष के बाहर तथा परीक्षा केन्द्र परिसर में यथोचित स्थान पर परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व यथासमय प्रदर्शित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था 08 के गुणक में की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक बेंच पर दो से अधिक उम्मीदवार नहीं बैठेंगे तथा उनके बीच कम से कम 4 फीट की दूरी रखना आवश्यक है।
    
उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर यथासमय सील्ड प्रश्न पत्र पहुंचा दिया जाएगा तथा परीक्षा प्रारंभ होने के आधा घंटा पूर्व बॉक्स को केन्द्राधीक्षक, केन्द्र पर्यवेक्षक पदाधिकारी एवं कम से कम 02 वीक्षक की उपस्थिति में खोलेंगे। कहा कि परीक्षा कक्ष में वीक्षक 5 मिनट पूर्व प्रश्न पत्र पैकेट खोलेंगे तथा परीक्षार्थी को उपलब्ध करा देंगे।

उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट उपरान्त अनुपस्थित परीक्षार्थी का प्रश्न पुस्तिका-सह-उत्तर पुस्तिका संग्रह कर लेंगे तथा उपस्थिति पत्रक में लाल बॉल पेन से अब्सेंट अंकित कर वीक्षक अपना हस्ताक्षर करेंगे।
उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा अवधि में परीक्षा कार्य में संलग्न कर्मी के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा।

उन्होंने बताया कि प्रति 25 या उससे कम परीक्षार्थियों पर दो वीक्षक प्रतिनियुक्त किया गया है और प्रत्येक अतिरिक्त 25 परीक्षार्थियों पर एक अतिरिक्त वीक्षक प्रतिनियुक्त किया गया है, वरियतम वीक्षक मुख्य वीक्षक और शेष सह-वीक्षक होंगे।
उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों का परीक्षा केन्द्र, हॉल, कक्ष में मोबाइल फोन एवं किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ प्रवेश वर्जित होगा, जिसको कदाचार की श्रेणी में रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा अवधि में केन्द्राधीक्षक को छोड़कर वीक्षक एवं कर्मी भी अपने पास मोबाइल फोन एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं रखेंगे।

उन्होंने बताया कि पर्षद के वेबसाइट पर जिस अभ्यर्थियों को जो परीक्षा केन्द्र आवंटित किया गया है, उन्हें उसी परीक्षा केन्द्र पर सम्मिलित होने की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा समाप्ति के उपरान्त परीक्षार्थी से प्रश्न पुस्तिका-सह- उत्तर पुस्तिका संग्रह कर गणना के उपरान्त ही कक्ष से जाने की अनुमति होगी।
     
उन्होंने कहा कि केन्द्राधीक्षक परीक्षा केन्द्र पर बिजली की निर्बाध आपूर्ति हेतु जनरेटर की व्यवस्था करेंगे, जिस हेतु राशि का उपबंध पर्षद द्वारा कर दिया गया है।

उन्होंने सभी संबंधित दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा उपलब्ध कराए गए अनुदेश पुस्तिका का अक्षरस: अनुपालन करते हुए ही परीक्षा का संचालन कराना सुनिश्चित करेगें।
     
उक्त अवसर पर नगर आयुक्त कुमार गौरव, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी-सह-सहायक जोनल को-ऑडिनेटर राजेश झा “राजा”, अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत निवारण) अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क एन.के गुप्ता के साथ-साथ सभी संबंधित पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।