#MNN@24X7 दरभंगा, 18 सितम्बर, जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकक्ष में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में सरकारी कार्यालयों में रिसायकल नहीं किये जा सकने वाले प्लास्टिक प्रयोग को पूर्णत: प्रतिबंधित रखने हेतु बैठक आयोजित की गई।
    
उल्लेखनीय है कि मुख्य सचिव स्तर से दिए गए निर्देश के आलोक में प्लास्टिक प्रयोग प्रतिबंध से संबंधित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने को लेकर बैठक की गई।
   
जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक के बोतल, प्लास्टिक के गिलास, डिस्पोजेबल ग्लास, प्लास्टिक के फोल्डर का प्रयोग नहीं किया जाए, उसके स्थान पर स्टील/शिशा के गिलास/स्टील व शीशा का बोतल/कपड़े का फोल्डर/ कपड़े का बैग इत्यादि का प्रयोग किया जाए।
    
उन्होंने कहा कि प्रायः सब्जी, फल विक्रेताओं द्वारा सर्वाधिक प्लास्टिक का प्रयोग करते पाया जाता है, इस पर पूर्णत: प्रतिबंध लगया जाए। नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम इसे शहरी क्षेत्र में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
   
उन्होंने कहा कि वैसे प्लास्टिक जिसका रीसायकल नहीं किया जा सकता है, पर्यावरण के लिए खतरनाक है खास करके चौपाया जानवर के लिए ज्यादा नुकसान देह है, इसलिए पर्यावरण को बचाए रखने के लिए ऐसे प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया जाए।
    
बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी रुचि सिंह, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार, डीसीएलआर सदर राकेश रंजन, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा टोनी कुमारी एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।