#MNN@24X7 दरभंगा, कृषि विज्ञान केंद्र ,जाले , द्वारा ग्राम मुरैठा में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया । यह कार्यक्रम केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर दिव्यांशु शेखर के नेतृत्व में आयोजित हुआ । केंद्र के वैज्ञानिक पूजा कुमारी और डॉक्टर जगपाल ने कृषकों के बीच इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य बताया । डॉ जगपाल ने बताया कि यह कार्यक्रम 9 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा।

इस अभियान की घोषणा पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान की थी. 30 जुलाई को प्रसारित हुए मन की बात कार्यक्रम के 103वें प्रसारण में पीएम मोदी ने कहा था कि इस अभियान के दौरान वीरों को याद करने के लिए देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

इस साल 15 अगस्त को देश की आजादी के 77 साल पूरे होने के मौके पर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान किया. इस अभियान के दौरान देशभर में ‘अमृत कलश यात्रा’ का आयोजन किया जाएगा. यह ‘अमृत कलश यात्रा’ देश के हर कोने से7,500 कलशों में मिट्टी लेकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी. इन 7,500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी. यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भव्य प्रतीक बनेगी.

पूजा कुमारी ने कृषको से इस अवसर पर शपथ दिलवाया तथा देश के वीरों को नमन किया । उन्होंने बताया कि इस अभियान का प्रमुख घटक मिट्टी को नमन और वीरों का वंदन है । कार्यक्रम के दौरान मुरैठा ग्राम के अनिल चौधरी, धर्मदेव चौधरी, किरण जी तथा अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे ।