#MNN@24X7 दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार की अध्यक्षता में चेहल्लुम एवं कृष्ण जन्माष्टमी पर्व के दौरान शांति व्यवस्था, सौहार्द एवं भाईचारा के साथ-साथ विधि-व्यवस्था बनाये रखने को लेकर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफिंग की गई।
 
जिलाधिकारी ने ब्रीफिंग करते हुए कहां के त्यौहार के अवसरों पर निकलने वाले जुलूस में डीजे पर लगये गए प्रतिबंध से सभी थाने अपने क्षेत्र के डी.जे. संचालकों को अवगत कराते हुए आदेश का उल्लंघन करने पर जब्ती की कार्रवाई करेंगे।
 
उन्होंने सभी संबंधित दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को जुलूस में साथ चलने वाले पर युवकों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए।
   
थानों को त्योहार के अवसर पर झंडा लगाने के स्थलों की सूची पूर्व में ही प्राप्त कर लेने का निर्देश दिया गया। साथ ही सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जाए। सरकारी भवनों, स्थलों या बिना सहमती के निजी भवनों पर  पोस्टर या झण्डा लगना इस अधिनियम का उल्लंघन है।
 
उन्होंने कहा कि विगत मुहर्रम पर्व के अवसर पर कई जगह विवाद के कारण में वहाँ के चयनित पंचायत जनप्रतिनिधि की भूमिका संदिग्ध रही है। भविष्य में ऐसे लोगों के विरूद्ध लोक प्रहरी के समक्ष उन्हें पद से विमुक्त करने हेतु साक्ष्य के साथ प्रस्ताव दिया जाए।
 
उन्होंने कहा कि एक चयनित जनप्रतिनिधि का कर्तव्य है कि वह उस क्षेत्र के सभी जनता का खयाल रखें न कि केवल समुदाय विशेष का। वह अपने क्षेत्र के सभी जनता का प्रतिनिधित्व करता है, न कि केवल उनका, जिन्होंने उसे मत दिया है, इसलिए ऐसे शांति भंग करने एवं तनाव उत्पन्न करने में अपनी भूमिका निर्वह्न करने वाले पंचायत जन प्रतिनिधियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।
 
उन्होंने प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों को अपने प्रतिनियुक्ति स्थल के 100 मीटर के इर्द-गिर्द में घुम-घुम कर विधि व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेते रहने के निर्देश दिये।
 
वरीय पुलिस अधीक्षक ने ब्रीफिंग करते हुए कहा कि ड्यूटी के दौरान सभी पदाधिकारी अपनी संवेदनशीलता बनाये रखेंगे तथा शांति एवं सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश करनेवालों पर पैनी नजर रखेंगे।  सोशल मीडिया पर दिये गये भड़काऊ बयान या मैसेज का स्क्रीन शॉट लेते हुए तथा उसी साक्ष्य के आधार पर स्वतः संज्ञान लेते हुए संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी की कार्रवाई करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति यदि किसी धर्म विशेष के विरूद्ध कोई आपत्ति जनक या तनाव उत्पन्न करने वाला बयान दे रहा है, तो त्वरित कार्रवाई करते हुए साईबर सेल को भी सूचित करेंगे।
 
बैठक में विभिन्न थानों को उनके थाना क्षेत्र की स्थिति का फीडबैक लिया गया। इस अवसर पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए निर्गत संयुक्तादेश में 336 स्थलों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।
 
इसके अतिरिक्त सभी थानों में सुरक्षित दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल प्रतिनियुक्त किये गए हैं। साथ ही क्यू.आर.टी. का भी गठन किया गया है।
 
जिला स्तर पर 05 सितम्बर से 07 सितम्बर तक राउंड दी क्लोक के लिए जिला नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर – 06272-240600 है। जिला नियंत्रण कक्ष में तीन पालियों में दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त, दरभंगा श्रीमती प्रतिभा रानी रहेंगी।
     
इसके साथ ही अग्निशमन वाहन दस्ता को विभिन्न स्थलों पर नियुक्त किया गया है।
 
इस अवसर पर सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्र में शांतिपूर्वक त्योहार सम्पन्न कराने की जिम्मेवारी दी गई है तथा सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को अपने दिशा-निर्देशन में उक्त अवसर पर शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु अपेक्षित कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये है।