औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बेनीपुर एवं  बिरौल अनुमण्डल पदाधिकारी के आवास का किया उद्घाटन।

श्रीरामपुर वितरणी में पहली बार पहुंचा पानी, दर्जनों गांवों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा।

#MNN@24X7 दरभंगा, 09 जुलाई जल संसाधन व सूचना एवं जन-सम्पर्क मंत्री, बिहार सरकार संजय कुमार झा अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के दौरान आज दलान रिसोर्ट में पूर्व केन्द्रीय मंत्री जनाब अली अशरफ फातमी साहब की पुत्री जोहरा फातिमा के निकाह कार्यक्रम में शामिल होकर वर-वधु को मंगलमय नवजीवन की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

तत्पश्चात बेनीपुर प्रखण्ड अन्तर्गत धरौड़ा में श्रीरामपुर वितरणी में प्रवाहित हो रहे पानी और इस पर निर्माणाधीन पुल का स्थल निरीक्षण किया तथा जल संसाधन विभाग के अधिकारीगण को जरूरी निर्देश दिये।

उक्त अवसर पर मंत्री, भवन निर्माण विभाग डॉ. अशोक चौधरी एवं बेनीपुर के विधायक अजय कुमार चौधरी भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि श्रीरामपुर वितरणी में पहली बार पानी पहुंचने से न केवल दरभंगा जिले के बेनीपुर और मनीगाछी प्रखण्ड के दर्जनों गाँवों के किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी, बल्कि क्षेत्र में पर्यावरण और भूजल स्तर में भी सुधार होगा।

उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले में बेनीपुर और मनीगाछी प्रखण्ड के दर्जनों गांवों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जल संसाधन विभाग ने श्रीरामपुर वितरणी का पुनर्स्थापन कार्य पूर्ण करा लिया है और इसमें पानी छोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के अन्तर्गत सकरी शाखा नहर के अंतिम छोर (वि.दू. 145.44) से निस्सृत श्रीरामपुर वितरणी की कुल लंबाई 8 किमी (26.5 RD) और कमांड क्षेत्र करीब 2600 हेक्टेयर है।

उन्होंने कहा कि दशकों से लंबित महत्वाकांक्षी पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के शेष कार्यों को पूरा कराने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा तत्परता से कार्य किये जा रहे हैं। इसमें कई दशक पहले बनी विभिन्न नहरों से गाद सफाई, क्षतिग्रस्त नहर बांधों एवं जीर्ण-शीर्ण संरचनाओं का पुनर्स्थापन कार्य और अधूरी नहर प्रणाली का निर्माण कार्य शामिल है।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के पूर्ण होने पर मधुबनी और दरभंगा जिले के बड़े इलाके में नहरों के जरिये सिंचाई सुविधा सुनिश्चित होगी, जिससे लाखों किसान लाभान्वित होंगे।

इसके साथ मंत्री महोदय द्वारा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बेनीपुर के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया।वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता भवन निर्माण मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने की। इस अवसर पर बेनीपुर के विधायक प्रो अजय कुमार चौधरी सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।