#MNN@24X7 दरभंगा, 12 जून, जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकक्ष में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि दरभंगा जिला में 01 लाख हेक्टयर में धान की खेती होती है, लेकिन बिचरा कम क्षेत्र में ही लगाया गया है।

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के अन्तर्गत उपलब्ध कराये गये खरीफ फसल की बीज का शत्-प्रतिशत् वितरण तीन दिनों के अन्दर कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार बीज वितरक द्वारा किया गया बीज का उठाव कम है, संबंधित जिला बीज वितरक अपने बीज का उठाव कर लें, यह सुनिश्चित करावें। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति के अनुसार उर्वरक की उपलब्धता ठीक लग रही है, परन्तु आवश्यकतानुसार डी.ए.पी. की उपलब्धता कम लग रही है। आवश्यकता का सप्ताहिक आकलन करते हुए उर्वरक की माँग कर लें, ताकि किसानों को समय पर उर्वरक प्राप्त हो सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभुकों का भौतिक सत्यापन शत-प्रतिशत कर लिया जाए।

जिला कृषि पदाधिकारी विपिन कुमार बिहारी ने बताया कि भौतिक सत्यापन में जिले की स्थिति बिहार में दूसरे नम्बर पर है, 89 प्रतिशत् किसानों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा शत-प्रतिशत कर लेने का निर्देश दिया गया।

बताय गया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना – 2023-24 के लिए आम की सघन बागवानी 18 हेक्टेयर में तथा लिच्ची का सघन बागवानी 10 हेक्टेयर में कराने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

बैठक में उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, प्रभारी निदेशक, डी.आर.डी.ए. राहुल कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।