#MNN@24X7 दरभंगा, 09 जून, जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन के कार्यालय प्रकक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
    
बैठक में जिला खनन पदाधिकारी सर्वेश कुमार संभव ने बताया कि विगत वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य 31 करोड़ 35 लाख 68 हजार रुपये के विरुद्ध 27 करोड़ 44 लाख 59 हजार रुपये की वसूली की गई।
    
वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए लक्ष्य का निर्धारण नहीं किया गया है, मई माह तक 01 करोड़ 55 लाख 75 हजार रुपये की वसूली की गई है।
    
जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्ष के लक्ष्य में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी को जोड़कर उसे लक्ष्य मानते हुए वसूली की जाए।
    
जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि 232 ईंट भट्ठा में से 215 ईंट भट्ठा ने मार्च तक रॉयल्टी जमा करा दिया है। जिन 17 ईंट भट्ठा ने रॉयल्टी जमा नहीं किया है, उन्हें नोटिस करवाया जा रहा है,भू-समपरिवर्तन के लिए भी नोटिस किया जा रहा है।
   
जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को ईट भट्ठाओं की सूची देते हुए कृषि भूमि पर, गैर कृषि कार्य समपरिवर्तन कार्रवाई करने हेतु पत्र दिया जाए। जिन लोगों द्वारा समपरिवर्तन नहीं कराया गया है,उनके लाइसेंस रद्द किए जाएं।
    
बालू खनन के लिए मानकपुर, खगड़ा और बौराम घाट के लिए राशि जमा करा दी गयी है, लेकिन उन्हें वाणिज्य कर विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है।
    
अवैध खनन के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी जलाशय का स्वरूप नहीं बदला जा सकता है, भले ही वह निजी तालाब ही क्यों न हो।
     
सरकारी व सार्वजनिक संपत्ति खासकर जलाशय भरने की कोशिश यदि कोई करता है तो उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए संबंधित राजस्व कर्मचारी एवं राजस्व अधिकारी के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
     
अवैध खनन या जलाशय के स्वरूप बदलने की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई अंचलाधिकारी को करनी है।
    
जिलाधिकारी ने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दरभंगा के कार्यपालक अभियंता विकास कुमार को खिरोई नदी से गाद साफ करवाने का पायलट प्रोजेक्ट बनाकर जिला खनन पदाधिकारी के समन्वय से एक किलोमीटर में गाद की सफाई कराने के निर्देश दिए।
     
बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।