#MNN@24X7 दरभंगा, 18 अगस्त, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
 
बैठक में स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण हेतु अब तक जमीन मुहैया नहीं करने के लिए संबंधित अंचलाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। जिन स्थलों के लिए जमीन उपलब्ध कराया जाना है, उनमें कुशेश्वरस्थान का कोला, अलीनगर का लहठा और माधोपुर रढेला, सदर प्रखंड के शिशो पूर्वी एवं रसलपुर और जाले का रेवढ़ा शामिल है।
  
बैठक में जिला योजना पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा अनुसंशित योजना के लिए जमीन मापी करवा कर अनापत्ति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न अंचलों को योजनाओं की सूची प्रेषित है।
  
अभी तक उनके योजनाओं के लिए भूमि उपलब्ध नहीं करायी गयी है, जिनमें दरभंगा सदर, बहादुरपुर, मनीगाछी, बेनीपुर, बहेड़ी, बिरौल, जाले एवं सिंहवाड़ा अंचल शामिल है।
  
उप विकास आयुक्त ने सभी संबंधित अंचलाधिकारी को जल्द से जल्द भूमि मापी करवा कर अनापत्ति प्रमाण पत्र जिला योजना पदाधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
  
नगर निगम, दरभंगा द्वारा बताया गया कि महाराजी पुल डायवर्शन का काम हो गया है एवं तोड़े गए मालवा को रखने के लिए शेड भी पुल निर्माण निगम को उपलब्ध करा दिया गया है।
  
उप विकास आयुक्त ने पुराने पुल के मालवा की नीलामी करवाने का निर्देश दिया।
  
बैठक में बताया गया कि बेंता चौक से मेडिकल कॉलेज तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई लंबित है, इसे शीघ्र हटाने के निर्देश दिए गए।
  
माध्यमिक विद्यालय माधोपुर,बेनीपुर की चाहरदीवारी निर्माण कार्य के संबंध में बताया गया कि दो ओर से निर्माण कार्य कराया जा चुका है,एक सप्ताह के अंदर निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।
  
जल संसाधन विभाग द्वारा हाउसिंग बोर्ड से चट्टी चौक तक नाला निर्माण में अतिक्रमण हटाने की मांग के संबंध में बताया गया कि आज अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है।
  
पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना अभियंता ने बताया कि कुशेश्वरस्थान पूर्वी में निर्माणाधीन पुल के लिए कोला से अतिक्रमण हटाया जा चुका है, लेकिन नदी के दूसरे छोर कोला टोका से अतिक्रमण नहीं हटा है। अंचलाधिकारी कुशेश्वरस्थान पूर्वी को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए।
  
लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत सभी प्रखण्डों के उन पंचायतों के लिए जहां अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कार्य लंबित है। उनसे संबंधित अंचलाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी से जवाब तलब किया गया तथा एक-एक योजना के संबंध में फीडबैक लिया गया।
  
बैठक में ई-ऑफिस, वन प्रमंडल, भवन निर्माण विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, कृषि गणना, दाखिल-खारिज, आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत बहेड़ी के समदपूरा के पर्चा निर्गत 09 लाभुकों को जमीन पर कब्जा दिलाने, हायाघाट के पोखराम में चार लाभुकों को पर्चा निर्गत करने, दरभंगा सदर के भालपट्टी में लाभुकों को आवंटित जमीन का सीमांकन कराने को लेकर समीक्षा की गई तथा संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए गए।
  
बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, प्रभारी पदाधिकारी डीआरडीए राहुल कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, डीसीएलआर सदर राकेश रंजन एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।