#MNN@24X7 दरभंगा, 17 जून, जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ट में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग (आई.सी.डी.एस) द्वारा चलाई जा रही कार्य योजनाओं की समीक्षा की गई।

बैठक में सर्वप्रथम सेविका/सहायिका की रिक्ति की समीक्षा की गयी। उन्होंने सभी बाल विकास पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र के रिक्त पदों पर जल्द बहाली करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आँगनवाड़ी सेविका/सहायिका चयन में आम सभा के दौरान सूचना पंजी सहित आम सभा कार्यवाही की विडियोग्राफी अनिवार्य रूप से करवाने के निर्देश दिए।
   
उन्होंने यह भी कहा कि चयन के दौरान मैपिंग पंजी बदलने की स्थिति में विभाग स्तर से मार्ग-दर्शन प्राप्त कर ही दिशा-निर्देश के आलोक में कार्रवाई करें।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी डॉ. रश्मि वर्मा द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 मे लिए निर्धारित लक्ष्य 13,467 के विरूद्ध 522 (01 वर्ष) एवं 129 (1-2 वर्ष) कन्या लाभुकों को पंजीकृत किया गया है।
       
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्या योजना के अन्तर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा 0-1 वर्ष के कन्या को 2,000 रूपये एवं 1-2 वर्ष में आधार पंजीकृत कराने पर 1,000 रूपये दिए जाते हैं। चुँकि 1-2 वर्ष के लिए जन्म-प्रमाण पत्र एवं आधार अनिवार्य है। जिलाधिकारी द्वारा सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर कैंप मोड में आधार बनवाने का निर्देश दिया गया।
    
बैठक में पोषण ट्रैकर अन्तर्गत आँगनवाड़ी केन्द्र खोलने, वृद्धि निगरानी एवं सेविका द्वारा किये जा रहे गृह भ्रमण की समीक्षा की गयी। कम उपलब्धि वाले परियोजना को इसे पूरा कर लेने का सख्त निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम से सम्पर्क स्थापित कर ससमय चावल का उठाव करने का निर्देश दिया गया।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी डॉ. रश्मि वर्मा द्वारा बताया गया कि भवनहीन आँगनवाड़ी केन्द्रों को विद्यालय में स्थानान्तरण के लिए जो शिक्षा विभाग से सूची प्राप्त हुई है, उन विद्यालयों का खाता खेसरा उपलब्ध कराने की माँग निदेशालय से की गयी है, जिस हेतु जिलाधिकारी द्वारा सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को सभी प्रखण्ड के राजस्व अधिकारी से अथवा सम्बंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक से मिलकर खाता खेसरा प्राप्त कर लेने का सुझाव दिया गया।
    
उक्त बैठक में जिला मिशन समन्वयक ऋषि कुमार, जिला समन्वयक विवेक भूषण, प्रधान लिपिक कामोद नारायण कुंवर एवं सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे।