15 जुलाई को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब दिल्ली में होगा अधिवेशन।

‘युवा हल्ला बोल’ की राष्ट्रीय बैठक को अनुपम ने किया संबोधित।

#MNN@24X7 ‘संयुक्त युवा मोर्चा’ के अनुपम ने तन मन धन से आंदोलन में जुट जाने की सबसे अपील की है। ऐसा उन्होंने शनिवार को ‘युवा हल्ला बोल’ की राष्ट्रीय आम बैठक के दौरान कहा। इस मौके पर अनुपम ने ‘युवा हल्ला बोल’ के सदस्यों को संबोधित करते हुए आगामी 15 जुलाई को दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन की सूचना दी।

बैठक का संचालन ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष गोविंद मिश्रा ने किया। उन्होंने ‘युवा हल्ला बोल’ के गठन और अब तक के सफ़र के बारे में बताते हुए बैठक की शुरुआत करी और संयुक्त युवा मोर्चा के गठन को भी रेखांकित किया। इसके बाद गोविंद ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपम से आग्रह किया कि वो बैठक को संबोधित कर आगे की राह दिखाएं।

अनुपम जी ने अपनी बात की शुरुआत में युवा आंदोलन की ज़रूरत और उससे उत्पन होने वाली ऊर्जा से करी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर रोज़गार को बड़ा मुद्दा बनाने में ‘युवा हल्ला बोल’ ने एक अहम भूमिका निभाई। बिना किसी राजनीतिक दल का साथ देते हुए कठिन संघर्ष के दम पर ‘युवा हल्ला बोल’ ने आज देश को नया नेतृत्व दिया है। अनुपम ने बताया कि कई अन्य छोटे-बड़े संगठन भी देशभर में युवा-रोज़गार जैसे मुद्दों पर संघर्ष कर रहें है। उनकी इच्छा थी कि बड़ा आंदोलन खड़ा करने और व्यापक एकता के लिए सब साथ आएं। इसलिए 113 संगठन समूहों ने साथ आकर ‘संयुक्त युवा मोर्चा’ का गठन किया। अनुपम ने कहा कि मोर्चा के अंतर्गत आने वाले तमाम युवा सगठनों को अपनी स्वायत्तता बरकरार रखते हुए एक साथ लाने की कोशिश की गयी है। संयुक्त युवा मोर्चा एक छतरी है जिसके अंतर्गत ‘युवा हल्ला बोल’ जैसे 113 संगठन साथ हैं।

अनुपम ने ‘युवा हल्ला बोल’ के सदस्यों से ‘संयुक्त युवा मोर्चा’ के कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील करी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी आंदोलन खड़ा करने के बड़े मक़सद और व्यापक एकजुटता के लिए अगर उन्हें ‘युवा हल्ला बोल’ को खत्म भी करना पड़े तो दो बार सोचेंगे नहीं। क्योंकि यह सब माध्यम है बड़े मक़सद तक पहुंचने का, स्वयं में मक़सद नहीं हैं।

अनुपम ने अपने वक्तव्य में आगे युवा आंदोलन के प्रमुख मुद्दे और उसकी मांग को दोहराया और भारत रोज़गार साहिता (भ-रो-सा) को आंदोलन की केन्द्रीय मांग के तौर पर रखा। साथ ही उन्होंने इन मुद्दों पर आगे के सघर्ष को लेकर रणनीति का भी ज़िक्र किया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपम ने अपनी बात के अंत में मीटिंग में मौजूद तमाम साथियों से 15 जुलाई को दिल्ली स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में होने जा रहे संयुक्त युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन की जानकारी भी साझा करी। उन्होंने कार्यक्रम की रुपरेखा सबके सामने रखी और सभी साथियों को राष्ट्रीय अधिवेशन में हिस्सा लेने का आग्रह भी किया। साथ ही उन्होंने 16 जुलाई से हिमाचल के पालमपुर में होने जा रहें 4 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर की जानकारी भी दी।

बैठक के अंत में मौजूद साथियों के सवालों का जवाब अनुपम एवं गोविंद मिश्रा ने साझा तौर पर दिया।