अस्पताल में 24×7 मरीजों को मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, 60 दिनों तक मिशन मोड में किया जा रहा कार्य।

विभागीय निर्देशों का अनुपालन करते हुए अस्पताल के साफ-सफाई व चिकित्सीय व्यवस्था का किया अवलोकन।

#MNN@24X7 दरभंगा/ 14 अक्टूबर अस्पताल में मरीजों को 24×7 यानी सातों दिन चौबीस घंटे चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है. इसके तहत अस्पताल में लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एनआरसी, एस एन सी यू में मूलभूत सुविधाएं सहित मरीजों को मिलने वाली बेहतर चिकित्सा सुविधा को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन 60 डेज के तहत कार्य किया जा रहा है। जिसमें अस्पताल आने वाले मरीजों को पैथोलॉजिकल जांच दवा, डिजिटल एक्स-रे, हर्बल पार्क की स्थापना, साफ सफाई, पीने की पानी की व्यवस्था लाइटिंग व्यवस्था,सभी वार्डों में रात्रि कालीन सेवा में भी स्टाफ नर्स एवं चिकित्सकों को का रोस्टर बनाकर मरीजों को 24*7 सुविधा उपलब्ध कराने एवं प्रत्येक वार्डों में रात्रि कालीन सेवा के तहत एमबीबीएस चिकित्सकों की तैनाती सहित अन्य पहलुओं पर मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है साथ ही अस्पताल का गैप एसेसमेंट कर इसका त्वरित निराकरण किया जा रहा हैइसी के सुदृढ़ीकरण को लेकर शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के डॉ. कुमार अभिमन्यु, क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्रबंधक नजमुल होदा एवं पीएफआई के मिताकक्षी ने बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्यों ने बताया पूर्व में भी कायाकल्प योजना के तहत अस्पताल का निरीक्षण किया गया था जिसके आधार पर गैप एनालिसिस हुआ था उसके विरुद्ध अस्पतालों में हुए कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है आरपीएम ने बताया अस्पताल में औषधीय गार्डन लगाने का निर्देश दिया गया है जिसका कार्य आज से शुरू कर दिया जाएगा वहीं मेडिकल वेस्ट के उठाव नहीं होने पर टीम द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा इसे अविलंब उठाव का निर्देश दिया गया. एनआरसी संचालन के लिए जो भी स्टाफ कार्यरत हैं उन्हें ओपीडी में आने वाले बच्चों का स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया गया तथा योग्य पाए जाने पर एनआरसी में एडमिट करने का निर्देश दिया गया वहीं प्रसव कक्ष ( प्रसव पश्चात वार्ड )में आईईसी से संबंधित जानकारी जैसे स्तनपान कक्ष जेएसवाई का पेंटिंग कराने का निर्देश दिया.

सुविधाओं को किया जा रहा सुदृढ़:

राज स्वास्थ्य समिति के डॉ कुमार अभिमन्यु ने बताया जिला अस्पताल में सप्ताह के सातों दिन 24x 7 की तर्ज पर आपातकालीन सेवा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित सभी सेवाएं, सर्जरी व आर्थोपेडिक विभाग के प्रमुख सर्जरी आरंभ करना तथा ओपीडी को सुचारू रूप से कार्य करना सुनिश्चित किया जाएगा. इसके अलावा डायलिसिस, रेफरल एवं एंबुलेंस, डायग्नोस्टिक जैसे एक्स-रे, सीटी स्कैन, आरटीपीसीआर समेत अन्य जांच की सुविधाएं और काउंसिलिंग तथा नियत समय पर दवाइयों की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाना है.

सपोर्ट सर्विस को बेहतर करने पर होगा जोर:

क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक नजमुल होदा ने कहा कि जिला अस्पतालों में चिलित्स्कीय सेवा को बेहतर करने के साथ सपोर्ट सर्विस को भी बेहतर करने पर भी जोर दिया जा रहा है. जिसमें सुरक्षा दृष्टिकोण से अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरा तथा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों के मुताबिक मरीजों व उनके स्वजनों की सुविधा के लिए वेटिंग रूम, लांड्री की व्यवस्था, पीने का पानी एवं शौचालय की व्यवस्था के अलावा अन्य रख-रखाव को सुदृ़ढ़ करना शामिल होगा. साथ ही प्रसव कक्ष, एनएनसीयू, ओपीडी, इमरजेंसी रूम एवं एम्बुलेंस में फ़ोन कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं.