#MNN@24X7 दरभंगा 10 जुलाई 2023, को दलित शोषण मुक्ति मंच के दरभंगा जिला संयुक्त सचिव हरिशंकर राम ने, दलित उत्पीड़न एवं स्थानीय मुद्दों को लेकर दिनांक 12 जुलाई 2023 से समाहर्ता एवं वरीय आरक्षी अधीक्षक कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करने से संबंधित स्मार पत्र जिला समाहर्ता वरीय, आरक्षी अधीक्षक को दिया है।

स्मार पत्र की प्रतिलिपि अनुमंडल पदाधिकारी सदर दरभंगा को भी दिया गया है। इस स्मार पत्र में कहा गया है कि दरभंगा जिले के दलितों के साथ भेदभाव-मारपीट, गाली-गलौज, महिलाओं के साथ उत्पीड़न, छेड़छाड़ एवं, अमानवीय व्यवहार तेजी से बढ़ रही है। वहीं दूसरी ओर बरसों से बसे दलितों को दबंगों द्वारा बेदखल करने के लिए, उन्हें तरह-तरह से धमकाया जा रहा है। पर्चा धारियों को बेदखल किया जा रहा है, सरकार द्वारा भूमिहीनों को 5 डिसमिल जमीन देने की घोषणा पर अमल नहीं हो रहा है। दलित बस्ती में सड़क शिक्षा बिजली समुदायिक भवन जैसे बुनियादी सुविधा से आज भी दलित वंचित है।

लगभग 1 वर्ष पूर्व हनुमान नगर प्रखंड के ज्ञान स्थान गांव के दलितों को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए, अपर समाहर्ता को जिला समाहर्ता द्वारा आदेश देने के बावजूद,सड़क निर्माण नहीं कराया गया। बहेरी प्रखंड के कोठरा गांव की पुश्तैनी जमीन से दर्जनों मुसहर, महा दलितों को बेदखल करने की साजिश हो रही है। धनौली गांव के 50 महादलित राम परिवार को पर्चा मिला हुआ है, उस पर्चे वाली जमीन से बेदखल करने के लिए अंचलाधिकारी द्वारा नोटिस थमाया गया है, जबकि भूमिहीनों को कोई दूसरा भूमि नहीं है और ना ही कोई वैकल्पिक व्यवस्था किया गया है।

पधारी गांव के बैजनाथ दास 50 वर्षों से मालिकाना जमीन पर बसे हुए हैं उन्हें बेदखल करने की साजिश हो रही है। बहेरी थाना के बली गांव गांव के दलित महिला कुसुमा देवी के साथ लंपट द्वारा छेड़खानी करने की कोशिश की गई। मगर बहेरी थाना द्वारा मुकदमा दर्ज नहीं किया गया। उल्टे पीड़ित के पुत्र को ही नजायज मनगढ़ंत झूठे मुकदमे में बहेरी थाना कांड संख्या 220/23 में मुकदमा दर्ज होने से पहले ही जेल भेज दिया गया। बहेरी पुलिस लंपट सामंतों के पक्ष में काम कर रही है। बहेरी थाना अध्यक्ष की कार्यशैली की जांच करने, बहेरी कांड संख्या 2 20/23 की उच्च स्तरीय जांच अनुसूचित जाति जनजाति थाना कांड संख्या46/ 2023 के सभी अभियुक्तों को तत्काल गिरफ्तार करने के साथ-साथ, सरकारी घोषणा अनुसार सभी भाइयों को 5 डिसमिल जमीन, सभी दलित बस्ती में सड़क बिजली स्वास्थ्य शिक्षा एवं समुदायिक भवन का व्यवस्था। महेशपुर बहेरी,प्रखंड के दलितों को मुख्य सड़क से जोड़ने। पधारी बेलगांव बस्सी के भूमिहीन जो बरसों से सरकारी जमीन पर बसे हुए हैं उन्हें बंदोबस्ती पर्चा देने। बहादुरपुर प्रखंड के सामंती राम, उदित झा, मोनू झा द्वारा सरकारी पोखरा को भरकर अतिक्रमण किया जा रहा है उस पर अंचलाधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

जबकि जिलाधिकारी ने पूर्व में ही सरकारी पोखर अतिक्रमण करने वाले पर कार्रवाई करने का आदेश दिया था।अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की गई है, दलितों के आरक्षित पदों पर बहाली नहीं की जा रही है, आरक्षित सीट पर बहाल करने की मांग की गई है, मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर 15 जुलाई को जिला समाहर्ता एसएसपी कार्यालय के सामने विशाल प्रदर्शन करने की घोषणा की चेतावनी दी गई है।