#MNN@24X7 दरभंगा, रोजगार की कमी नहीं है, कार्य करने वालों की कमी है, अगर आपके अंदर तकनीकी कौशल और हुनर है, तो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार आपके दरवाजे पर जीविका के माध्यम से दस्तक दे रही है, ये बातें रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू ने किरतपुर व घनश्यामपुर प्रखण्ड में आयोजित पूर्वर्ती छात्रों के मिलान सामारोह में कही।

गौरतलब है कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत किरतपुर व घनश्यामपुर प्रखण्ड के बी.पी.आई.यू कार्यालय में एलुमनाई मीट का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का बी.पी.एम कृष्णदेव ठाकुर, बी.पी.एम मनीष कुमार, रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू व संचार प्रबंधक राजा सागर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर विधिवत उद्घाटन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि छात्रों के लिए स्किल का होना बहुत ही जरूरी है, अगर आप किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षित हैं, तो आपके लिए रोजगार पाना आसान होता है, इसलिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण पर खास ध्यान देना चाहिए।

बीपीएम मनीष कुमार ने कहा इस मिलन समारोह में वैसे युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया, जिन्होंने जीविका की ओर से चलाए जा रहे डी.डी.यू.जी.के.वाई के तहत पूर्व में प्रशिक्षण लिया हो या जो प्रशिक्षण के उपरांत कहीं कार्य कर रहें हैं। इस तरह के मिलन समारोह का मुख्य उद्देश्य नियोजित युवक-युवतियों द्वारा अपने अनुभवों को साझा करना है जिससे अन्य बेरोजगार व अप्रशिक्षित युवाओं को प्रेरणा मिलती है।

किरतपुर व घनश्यामपुर बीपीआईयू में आयोजित इस पूर्वर्ती छात्रों के मिलन समारोह में शिरकत करने आए इन युवाओं के चेहरे पर जबर्दस्त खुशी और उत्साह दिखा।

उन्होंने कहा कि जीविका ने उन्हें जीने की राह दिखाई है। इन युवाओं में नर्सिंग की ट्रेनिंग ले चुकी कई युवतियों ने बताया कि उन्हें यह पता नहीं था कि पढ़ाई के बाद क्या करना है। क्योंकि उनके माता-पिता की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी। वो नहीं थे कि उन्हें कोई तकनीकी प्रशिक्षण दिलवा पाए। ऐसे में जीविका की ओर से दीनदयाल उपाध्याय कौशल्य प्रशिक्षण योजना से काफी मदद मिली।

इसके द्वारा मुफ्त में प्रशिक्षण और उसके बाद रोजगार मुहैया करवाने में भी मदद दी गई। आज वो अपने पैरों पर खड़े हैं और अपने परिवार का सहारा भी हैं। बीपीएम कृष्णदेव ठाकुर  ने कहा इस मिलन समारोह में वैसे युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया जिन्होंने जीविका की ओर से चलाए जा रहे डीडीयूजीकेवाई के तहत पूर्व में प्रशिक्षण लिया हो या जो प्रशिक्षण के उपरांत कहीं कार्य कर रहें हैं।

बीपीएम मनीष कुमार ने कहा इस तरह के मिलन समारोह का मुख्य उद्देश्य नियोजित युवक-युवतियों द्वारा अपने अनुभवों को साझा करना है जिससे अन्य बेरोजगार व अप्रशिक्षित युवाओं को प्रेरणा मिलती है। आपको बता दें कि इस समारोह में दर्जनों युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया।

सभी ने बारी-बारी से अपने कड़े संघर्ष से सफलता प्राप्त करने के अनुभव साझा किये उन सभी ने प्रशिक्षुओं की हौसला आफ़जाई की। ये सभी डीडीयू जीकेवाई के लाभार्थी रहे हैं, जिन्हें जीविका की ओर से सम्मानित किया गया। इस मौके पर छात्रों के अभिभावक भी मौजूद थे।

युवाओं ने प्रशिक्षण से लेकर रोजगार पाने तक के सफर का जिक्र किया। रोजगार पाने के बाद उनकी जिंदगी में आए बदलाव का भी उल्लेख किया। इस मौके पर इन्होने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को समाज में व्याप्त कुरूतियो यथा दहेज प्रथा, बाल विवाह को मिटने के लिए एवं स्वस्थ समाज के निर्माण में सहयोग देने की बात कही।

कार्यक्रम में प्रशिक्षण ले रहे अभ्यर्थियों द्वारा गायन, नाटक एवं कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए जिसने सभी लोगो को मंत्रमुग्ध किया इस कार्यक्रम में अभ्यर्थियों के अलावे सीसी कृष्णदेव मंडल, संजय मंडल,  रोहित कुमार, मीरा कुमारी, विजय कुमार, लेखापाल अजित कुमार एवं अन्य कर्मियों सहित जीविका दीदियां मौजूद थी।