#MNN@24X7 दरभंगा, अगस्त क्रांति आन्दोलन के शुरुआती दौड़ में 13 अगस्त 1942 को अंग्रेजों की गोली से शहीद हुए दुल्लीपट्टी निवासी शहीद नथुनी साह के निर्माणाधीन स्मारक 13 अगस्त 2024 को लगाते हुए शहीद मेला लगाने की हुई घोषणा।

“अंग्रेज भारत छोड़ो“ अगस्त क्रांति आन्दोलन के शुरुआती दौड़ के आंदोलनकारी शहीद नथुनी साह का स्मारक नगर पंचायत जयनगर के अंतर्गत शहीद चौक जयनगर पर कई वर्षो से निर्माणाधीन है। स्मारक निर्माणाधीन रहने के कारण स्मारक के भीतर और बाहर गंदगी में हमेशा तब्दील देखा जाता है,

ज्ञात हो की अंग्रेज भारत छोड़ो आन्दोलन अगस्त क्रांति के सुरुवाती दौड़ में जयनगर थाना में सैकड़ो स्वतंत्रता सेनानी आंदोलनकारियों को अंग्रेज के सिपाहियों के द्वारा गिरफ्तार कर थाना में बंदी बनाया गया था, और अंग्रेज पुलिस और आंदोलनकारियों के बिच जमकर विरोध तथा संघर्ष हुआ इसी दौरान जयनगर प्रखंड के अंतर्गत दुल्लीपट्टी गाँव के निवासी 1919 में जन्म लिए मात्र 23 वर्ष के उम्र में अंग्रेज के गोली से नथुनी साह शहीद हो गए। जिला में उनके पहले शहादत के वाद जयनगर के चर्चित शहीद चौक नाम पड़ा और कुछ वर्षो बाद शहीद स्मारक का निर्माण कराया गया था, जो निर्माणाधीन है। पूर्व में शहीद नथुनी साह के निर्माणाधीन स्मारक पर स्वतंत्रता दिवस एवं गणतन्त्र दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी के द्वारा झंडा फहराया जाता था। लेकिन स्वतंत्रता सेनानी जीवित नही रहने के कारण अब जेपी सेनानी अनरूद्ध ठाकुर के द्वारा झंडा फहराया जाता है।

आज स्थल पर जेपी सेनानी अनरूद्ध ठाकुर, भूषण सिंह प्रखंड सचिव भाकपा माले, समाजसेवी विरेन्द्र यादव, मनीष झा सहित अन्य लोगों ने शहीद नथुनी साह का बड़ा फोटो लगाए। साथ ही जनप्रतिनिधि व जनसहयोग से निर्माणाधीन स्मारक को 13 अगस्त 2024 को पूर्ण निर्माण कर शहीद मेला आयोजित करने का आह्वान किया गया।