#MNN@24X7 दरभंगा, 25 जनवरी, 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयुक्त कार्यालय दरभंगा के सभागार में सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार दरभंगा राजेश कुमार के द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारीयों एवं कर्मियों को सभी निर्वाचन में निष्पक्ष मतदान करने हेतु शपथ दिलाई गई।
   
सब ने शपथ ली कि “हम, भारत के नागरिक,लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण ने रखते हुए, निर्भीक होकर,धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे”।
   
इस अवसर पर उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अविनास चंद्र ने सभी को संबोधित करते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन कराने को लेकर की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया।
   
साथ ही स्वच्छ एवं स्वस्थ मतदाता सूची के लिए किए गए कार्य से भी सभी को अवगत कराया गया।
   
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक जन संपर्क नागेंद्र गुप्ता ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए सब की भागीदारी जरूरी है।भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा इस मूल मंत्र पर आधारित कार्य किये जा रहे हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वर्ष 2011 से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाएं जा रहे हैं।
  
मतदाताओं को मतदान केंद्र पर 11 प्रकार की सुनिश्चित बुनियादी सुविधाएँ प्रदान की जा रही है ताकि सभी मतदाता मतदान करें।
  
दिव्यांगजन, वरिष्ठ एवं असक्षम मतदाताओं के लिए मतदान की सुविधा में विस्तार की गई है। यहाँ तक की उन्हें घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई,वहीं मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विलोपित करवाने एवं संशोधन करवाने हेतु ऑनलाइन सुविधा  तथा सतत अद्यतीकरण की सुविधा प्रदान की गई है।
   
प्रभारी पदाधिकारी क्षेत्रीय उप निदेशक शिक्षा श्री अनिल कुमार ने कहा कि यहाँ जितने भी पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित हैं और जिनका नाम यहाँ के मतदाता सूची में नहीं है वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा लें। ताकि मतदान में भाग ले सकें।

उन्होंने उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को एक दिन शिविर का आयोजन कर छूटे हुए कर्मियों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का आग्रह किया।
     
सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी की भागीदारी जरूरी है और भारत निर्वाचन आयोग लगातार इस दिशा में काम कर रही है।
  
यहाँ जो भी जानकारी दी गई है, हम सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों का कर्तव्य है कि हम इसे अपने समाज के बीच फैलाएं और छुटे हुए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रोत्साहित करें। वहीं मृतक एवं स्थानांतरित मतदाता का नाम विलोपित करवाने का प्रयास करें।
  
इस अवसर पर उप निदेशक सांख्यिकी शंभू प्रसाद एवं पदाधिकारी एवं कर्मी गण उपस्थित थे।