किसी भी तरह के अच्छे विकाश के लिए फुटबॉल महत्वपूर्ण है. कपिलेश्वर सिंह।
मेरे लिए यह अद्भुत पल. डॉ. झा।

#MNN@24X7 दरभंगा, दुनिया में सबसे रोमांचित और प्रचलित खेल फुटबॉल रहा है वही मिथिला में भी इसका स्थान सर्वोपरि है। फुटबॉल ऐसा खेल है जो कम समय में चलने वाला दुनिया का सबसे रोमांचित खेल है, जिस तरीके से पूर्व समय में दरभंगा की पहचान फुटबॉल रही है आज विश्वविद्यालय के मैदान में सात दिवसीय दरभंगा जिला फुटबॉल संघ के द्वारा फाइनल मैच जो कि राजा बहादुर विश्वेश्वर सिंह फुटबॉल क्लब, दरभंगा एवं मिथिला स्पोर्ट्स क्लब, दरभंगा के बीच खेला गया। उन्होंने कहा की यह खेल रोमांच को दर्शाता है उन्होंने ये भी कहा की किसी भी अच्छे विकाश के लिए फुटबॉल आवश्यक है।

यह सही में रोमांच को दर्शाता है। उक्त बातें टूर्नामेंट के मुख्य अतिथि एवं महाराजा कामेश्वर सिंह चेरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी कुमार कपिलेश्वर सिंह ने कहीं। जहां आज मुख्य अतिथि के रूप में वह मंचासीन थे वहीं उनके साथ-साथ कई पुराने और दिग्गज खिलाड़ी भी मंचासिन थे। उन्होंने कहा कि मेरे परिवार का शिक्षा और खेल में जिस तरीके से योगदान रहा है मैं उसी प्रकार इन चीजों को आगे बढ़ाना चाहता हूं, वैसे आप लोगों को ज्ञात होगा कि प्रत्येक वर्ष मेरे पूज्य दादाजी के नाम पर राज स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन होता है उसी प्रकार अब मैं पूर्ण रूप से दुनिया का सबसे रोमांचित खेल फुटबॉल के लिए हमेशा समर्पित रहूंगा, वैसे मैं राजा बहादुर विश्वेश्वर सिंह फुटबॉल क्लब अपने अधीन किया है और यह कार्यक्रम ऐसे ही चलता रहेगा। आज फाइनल मैच के दौरान पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी एवं रसायन विभाग के प्रोफेसर डॉ. पियूष नाथ झा को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह मैदान अपने आप में ऐतिहासिक रहा है इस मैदान में मोहमडम स्पोर्टिंग क्लब, मोहन बागान, ईस्ट बंगाल जैसे कई ऐतिहासिक टीम में अपना प्रदर्शन दिखा चुकी है, जरूरत है इन सब चीजों को आगे बढ़ने का मैं उम्मीद करता हूं जहां अनुशासन खिलाड़ियों को जोड़कर देखा गया है वही आशा करता हूं कि आप सभी खिलाड़ी को कुमार साहब का सहयोग प्राप्त होता रहेगा और ऐसे रोमांचित खेल यहां होते रहेंगे। पूर्व खिलाड़ी एवं मारवाड़ी महाविद्यालय से अवकाश प्राप्त प्रो. हेमपती झा ने कहा कि मैं एक बैडमिंटन का खिलाड़ी रहा हूं और कभी-कभी फुटबॉल भी खेलता था परंतु जिस तरीके से फुटबॉल का क्रेज लोगों में देखने को मिलता है कि वह अविस्मरणीय है।

इस मौके पर पूर्व खिलाड़ी श्री रामनाथ झा एवं श्री पीयूष नाथ झा के ऐतिहासिक खेल करियर पर चर्चा की गई और उन्हें मोमेंट से सम्मानित भी किया गया। 16 अगस्त 2023 से आरंभ इस दरभंगा जिला संघ द्वारा आयोजित फुटबाल लीग का आज समापन दिन था जिसमें राजा बहादुर विश्वेश्वर सिंह क्लब, दरभंगा ने मिथिला स्पोर्ट्स क्लब, दरभंगा की टीम को 1—0 से पराजित कर दिया, मैच के अंतिम समय में राजा बहादुर विश्वेश्वर सिंह स्पोर्ट्स क्लब के जर्सी नंबर 6 सोमनाथ ठाकुर ने विजय गोल्डकार अपनी टीम को विजय दिला दी। इस टूर्नामेंट में बेहतर खेल के लिए बेस्ट प्लेयर, गोल्डन बूट का इनाम जर्सी नंबर 8 मनीष कुमार को दिया गया ।

प्रतियोगिता में आईआईटी के डॉ. शिवनाथ झा ने कहा कि यह प्रतियोगिता और खिलाड़ियों का प्रशिक्षण ऐसे ही इस मैदान में चलता रहेगा और दूर दराज गांवों से खिलाड़ियों का चयन इस राजा बहादुर विश्वेश्वर सिंह क्लब कुमार कपिलेश्वर सिंह के संरक्षण में किया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलानूशासक एवं खेल प्रभारी डॉ अजय नाथ झा ने कहा कि जहां मेरा संबंध राज परिवार से रहा है वही खेल मेरा पुराना नाता रहा है आज जहां ऐसे प्रतियोगिता को देखकर मन प्रफुल्लित हो रहा है वही मैं संघ को आशा दिलाता हूं कि उनके कदम से कदम मिलाकर में हमेशा साथ दूंगा। जहां मुख्य अतिथि का स्वागत डॉ. संतोष कुमार ने किया वही स्वागत भाषण और प्रतियोगिता के विषय में रूप रेखा संघ के संयोजक मनीष राज ने किया किया। दरभंगा राज के प्रतिनिधि रमेश झा, अमर झा, आशुतोष दत्त, प्रियांशु झा, प्रदीप गुप्ता, सुजीत झा समापन समारोह में पूर्व खिलाड़ी देवेंद्र सिंह, महेश कुमार सिंह, जुगेश यादव, कृष्णा जी, गोपाल ठाकुर, केयर हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. अहमद सज्जाद, विक्रम कुमार मिश्र, गुंजेश कुमार झा, अमन सिंह, अशोक कुमार झा आदि मौजूद थे । प्रतियोगिता में मंच संचालन एवम् धन्यवाद ज्ञापन डॉ. संतोष कुमार ने किए।