दरभंगा, 22 जुलाई, 2023 :- दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में पंचायती राज विभाग की योजना की समीक्ष्ज्ञा बैठक आयोजित की गई।
  
बैठक में पंचायत सरकार भवन निर्माण के संबंध में जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज ने बताया कि जिले में 58 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बन गया है, 26 पंचायतों में भवन निर्माण हेतु कार्रवाई की जा रही है और 72 पंचायतों में निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो गई है, वहाँ भूमि का सीमाकंन कराया जाना है।
 
नल-जल योजना के संबंध में बताया गया कि पंचायत राज संस्था द्वारा निर्मित सभी नल-जल योजना को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को हस्तांतरण करने का आदेश प्राप्त है।
 
बताया गया कि 860 वार्ड की योजना लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को हस्तांतरित की जा चुकी है, लेकिन अनुरक्षके वही रहेगा। बताया गया कि अनुरक्षक का भुगतान 2,000/- रूपये प्रतिमाह ग्राम पंचायत के माध्यम से एवं संग्रहित यूजर चार्ज की राशि से 50 प्रतिशत् का भुगतान किया जाएगा।
तथा योजना के अनुरक्षण के लिए 24 हजार रूपये सालाना पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी।
 
जिलाधिकारी ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को 22 अगस्त तक सभी योजना ले लेने के निर्देश दिए। सभी प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को इसके लिए संबंधित एम.बी. एवं आवश्यक दस्तावेज तैयार रखने के निर्देश दिए।
 
बताया गया कि पी.आर.डी. निश्चय पोर्टल को हर 15 दिन पर कनीय अभियंता द्वारा अद्यतन किया जाना है। अलीनगर की योजना पोर्टल पर अपटेड नहीं रहने के लिए संबंधित दोनों कनीय अभियंता के वेतन में से 10 प्रतिशत कटौती करने के निर्देश दिए गए।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि उनके द्वारा दुबारा गलती दोहराई जाती है, तो उन्हें संविदा मुक्त करने की भी कार्रवाई की जाएगी।
 
पंचायती राज विभाग की योजनाओं के लिए प्राप्त परिवाद का निष्पादन ससमय नहीं करने के लिए मनीगाछी के प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी से कारणपृच्छा की गयी है। सभी प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को अपने प्रखण्ड के परिवाद को 03 दिनों के अन्दर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।
 
बैठक में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए चयनित चारों एजेन्सी के कार्यों की समीक्षा की गई।
 
समीक्षा में बताया गया कि मेसर्स आई.टी.आई. लिमिटेड द्वारा 400 वार्डों में सोलर लाईट लगवाया गया है। मेसर्स लॉर्ड्स मार्क्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने हायाघाट के सभी 480 वार्डों में सोलर लाईट का संस्थापन करावाया है।
 
जिलाधिकारी ने मेसर्स आदर्श इंस्टिट्यूट सोशल इकोनॉमिक डेवलोपमेन्ट एवं मेसर्स ब्रिज एण्ड रूफ को. (इण्डिया) लिमिटेड को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि अगस्त माह की समीक्षा में पाया गया कि आपके द्वारा काम नहीं किया जा रहा है, तो जिले में काम करने वाली दूसरी एजेसी को कार्य आंवटित किया जाएगा।
  
बैठक में जनप्रतिनिधियों की मासिक भत्ता के लंबित भुगतान के संबंध में बताया गया कि 1,500 जनप्रतिनिधियों के बैंक खाता की जानकारी त्रुटिपूर्ण रहने के कारण भुगतान नहीं हो पाया है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा 03 दिनों में बैंक खाता की जानकारी अद्यतन करते हुए लंबित मासिक भत्ता भुगतान करने का निर्देश दिया गया।
 
बैठक में उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी, उप निदेशक नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज के साथ-साथ सभी संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।