#MNN@24X7 ग्रेटर नोएडा, पहले पबजी फिर प्यार फिर शादी के लिए पाकिस्तान से ग्रेटर नोएडा आने वाली सीमा गुलाम हैदर की इन दिनों देश विदेश में चर्चा हो रही है,लेकिन सीमा जिस तरह से ग्रेटर नोएडा आई, उसको लेकर कई तरह की बातें भी हो रही है।लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या सीमा को वापस पाकिस्तान भेज दिया जाएगा या भारत में ही रहने दिया जाएगा। फिलहाल इसका जवाब तो आने वाला समय ही देगा।यह कोई पहला मामला नहीं है जब कोई पाकिस्तानी महिला इस तरह भागकर भारत आई हो।

इससे पहले भी पाकिस्तानी इकरा जीवानी भी इसी तरह अपने भारतीय प्रेमी मुलायम सिंह यादव के लिए भारत आई थी।इकरा-मुलायम की प्रेम कहानी सीमा-सचिन से काफी मेल खाती है।जहां सीमा और सचिन की मुलाकात पबजी खेलते हुई थी तो वहीं इकरा और मुलायम की मुलाकात ऑनलाइन लूडो खेलने के दौरान हुई।जिस तरह सीमा और सचिन ने नेपाल में मुलाकात की और वहां के मंदिर में शादी की।उसी तरह इकरा और मुलायम भी नेपाल में मिले और वहां के मंदिर में शादी कर ली,लेकिन सीमा और सचिन की प्रेम कहानी में जहां पहली मुलाकात के बाद सीमा पाकिस्तान लौट गई थी. वहीं इकरा-मुलायम की प्रेम कहानी में दोनों शादी के तुरंत बाद नेपाल से बेंगलुरु आकर रहने लगे।

इकरा और मुलायम में साल 2020 में दोस्ती हुई और दोस्ती के बाद प्यार। प्यार के बाद नेपाल के मंदिर में शादी। सीमा और सचिन की पहली मुलाकात मार्च 2023 में नेपाल में हुई थी जबकि इकरा और मुलायम की पहली मुलाकात सितंबर 2022 में हुई थी।जैसे सीमा अपना घर-जमीन और गहने बेचकर सचिन के लिए सरहद पार से ग्रेटर नोएडा आई उसी तरह ही इकरा भी गहने बेचकर और दोस्तों से पैसे उधार मांग कर सरहद पार से मुलायम के लिए भारत आई।जिस तरह सचिन और सीमा लोगों से छुपकर किराए के मकान में रह रहा थे उसी तरह इकरा और मुलायम भी रह रहे थे।

जानें क्या हुआ था इकरा मामले में।

जनवरी 2023 को बेंगलुरु पुलिस को पाकिस्तान में कुछ वॉट्सऐप कॉल के बारे में इंटेलिजेंस इनपुट मिला।पुलिस ने जब जांच की तो पता चला कि इकरा से रवा यादव बनकर रह रही लड़की कभी-कभी अपने अब्बा और अम्मी से बात किया करती थी।यहीं से इकरा और मुलायम सिंह की जिंदगी में एक नया मोड़ आ गया। 23 जनवरी 2023 को बेंगलुरु पुलिस ने इकरा को भारत में अवैध रूप से एंट्री करने और पहचान छिपाकर रहने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही मुलायम सिंह यादव को भी एक पाकिस्तानी नागरिक को गैर-कानूनी तरीके से शरण देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 19 फरवरी को इकरा को भारत-पाकिस्तान सीमा पर इमिग्रेशन अफसरों के सुपुर्द कर दिया गया। इसके बाद उसे पाकिस्तान भेज दिया गया।डिपोर्ट होने से पहले 19 साल की इकरा को बेंगलुरु के विमेन होम में रखा गया था।यहां पर इकरा लगभग एक महीने तक रही।विमेन होम के अधिकारियों ने कहा कि इकरा यहां अक्सर कहती थी कि मैं अपनी बाकी जिंदगी भारत में अपने पति के साथ बिताना चाहती हूं, प्लीज मुझे पाकिस्तान मत भेजिए,मुझे उनसे बात करने दीजिए।

गिरफ्तारी के बाद से इकरा पुलिस से एक ही गुजारिश कर रही थी- मैं अपने पति के साथ भारत में रहना चाहती हूं। पुलिस अफसरों के मुताबिक इकरा मुलायम को बहुत चाहती है। पुलिस को दोनों को अलग करने का अफसोस भी हुआ, लेकिन उनकी दलील है कि कानून की वजह से हम कुछ कर नहीं सकते।वहीं मुलायम सिंह यादव को जालसाजी, फॉरेनर्स एक्ट और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया।जहां से उसे जेल भेज दिया गया था। फिलहाल यह केस कोर्ट में चल रहा है।

सचिन-सीमा जमानत पर है रिहा।

अगर बात सीमा-सचिन केस की करें तो यहां यूपी पुलिस ने सीमा हैदर को 4 जुलाई के दिन गिरफ्तार कर लिया था। सीमा के प्रेमी सचिन को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया था।फिलहाल कोर्ट ने दोनों को जमानत पर रिहा कर दिया है,लेकिन अभी भी इस मामले में कानूनी कार्रवाई जारी है।देखना होगा कि कोर्ट सीमा और सचिन हक में फैसला सुनाता है या फिर सीमा को भी इकरा की तरह ही पाकिस्तान वापस जाना पड़ेगा।

(सौ स्वराज सवेरा)