#MNN@24X7 दरभंगा, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में सत्र 2023- 24 के छात्रों के लिए दीक्षारम्भ कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे सत्र के अधिकांश छात्र छात्रायें उपस्थिति थे ।मुख्य अतिथि डॉ अजय कुमार पंडित, कुलसचिव, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय थे। किन्तु कार्य व्यस्तता के कारण कार्यक्रम में उपस्थित नही हो सके।

उन्होंने अपने संदेश में कहा की पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान का यह पाठ्यक्रम छात्र – छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य में सहायक होगा।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विकास पदाधिकारी प्रो सुरेन्द्र कुमार । उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि दीक्षारम्भ कार्यक्रम भारत सरकार की योजना है, जिसे छात्रों को कौशल विकास हेतु प्रेरित करने तथा अनुशासन में रहकर शिक्षा प्राप्त कराना है।

उन्होंने आगे कहा की वर्तमान परिस्थिति में तकनिकी शिक्षा का ज्ञान रहना अत्यावश्यक है। इसलिए एक वर्ष का यह कोर्स एक साल बाद आपको तकनिकी रूप से सक्षम बना देगा। आगे उन्होंने कहा की छात्रों को गुड कंडक्ट की तरह रहना चाहिए। उन्होंने पुस्तकालय विज्ञान के जनक डॉ एस आर रंगनाथन के जीवन चरित्र के साथ साथ उनके द्वारा दिए गए प्रमुख नियम की विषद व्याख्या की ।

आरम्भ में संस्थान के निदेशक प्रो दमन कुमार झा ने कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रो सुरेंद्र कुमार को बुके भेंट कर सम्मानित किया । कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन एवं डॉ एस आर रंगनाथन के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि से किया गया। संस्थान के निदेशक प्रो दमन कुमार झा अपने स्वागत सम्बोधन में दीक्षारम्भ के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि आज का यह सत्र परिचयत्मक है।इसलिए संस्थान के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारीयों से छात्र छात्राओं को परिचय कराया।

उन्होंने गुरु भक्त आरुणी की तरह शिष्यत्व रखने की बात कही। उन्होंने कहा की इस वर्ष से सेमेस्टर सिस्टम तहत नये पाठ्यक्रम लागू होगा। जिसका मतलब है कि छह – छह माह में परीक्षा ली जाएगी। इसलिए सभी छात्र एवं छात्राएं निश्चित रूप से संस्थान आएं। कम से कम 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है।

संस्थान के शिक्षक सर्वश्री रंजीत कुमार महतो, गोपाल कृष्ण झा एवं गंगा प्रसाद ने भी सभी छात्र छात्राओ को सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन गंगा राम प्रसाद ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन रंजीत कुमार महतो ने किया।

इस अवसर पर संस्थान के कार्यालय सहायक शम्भू कुमार दास, प्रीति श्रीवास्तव, एवं लालबाबू उपस्थित थे। सामूहिक राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।