#MNN@24X7 दरभंगा, 01 जुलाई, दरभंगा जिला के बहादुरपुर प्रखण्ड अंतर्गत चतरिया ग्राम में दुर्गा मंदिर के पास चतरिया घाट का जल संसाधन-सह-सूचना एवं जन-सम्पर्क मंत्री, बिहार सरकार संजय कुमार झा ने अपर मुख्य सचिव जल संसाधन विभाग चैतन्य प्रसाद एवं विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता के साथ चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।
   
निरीक्षण के दौरान बताया गया कि 920 मीटर में इस घाट का निर्माण किया गया, जिसमें 50 मीटर का सीढ़ी घाट बनाया जा रहा है, नदी के किनारे फेवर ब्लॉक लगाया गया है,जिससे कटाव नहीं हो सकेगा।

मंत्री ने कहा कि 15 जुलाई तक हर हाल में यह काम पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में अवस्थित बाँध का सौन्दर्यकरण करा दिया जाए, बाँध के दोनों किनारे सड़क का निर्माण करा दिया जाए तथा बाँध के किनारे वृक्षारोपण करा दिया जाए, तो शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए यह वाकिंग ट्रेक बन जाएगा। साथ ही प्रदूषण नियंत्रण में भी सहयोग मिलेगी।

अपर मुख्य सचिव ने घाट के बीच-बीच में सीढ़ी बनाने की आवश्यकता बताई।
   
मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वर्ष कटाव निरोधक कार्य में व्यय किया जाता है, अगर एक ही बार इस तरह के स्थाई एवं ठोस संरचना का निर्माण करवा दिया जाए, तो हमेशा के लिए बाँध सुरक्षित हो जाएगा और देखने में भी खूबसूरत लगेगा।

उन्होंने कहा कि पहली बार जल संसाधन विभाग द्वारा बागमती नदी में बाँध की सुरक्षा के लिए सीढ़ी घाट का निर्माण किया जा रहा है। इस तरह का कार्य अझौल में भी किया गया।

उन्होंने कहा कि इस कार्य से क्षेत्रवासियों को छठ व अन्य त्योहारों में काफी सुविधा होगी, जिससे उनमें अपार हर्ष है।
स्थल निरीक्षण के दौरान विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद एवं अन्य वरीय अधिकारीगण के अलावा क्षेत्र के गणमान्य जन उपस्थित थे।