#MNN@24X7 दरभंगा, 31 जुलाई दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन के तहत संभावित बाढ़ से निपटने को लेकर की जा रही तैयारी की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
   
बैठक में आपदा सम्पूर्ति पोर्टल, सरकारी एवं निजी नाव का निबंधन, प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक, आपदा सम्पूर्ति सूची का अनुमोदन, नाव का भौतिक सत्यापन,सैंड बैग का सत्यापन,राहत शिविर का सत्यापन, तटबंध की सुरक्षा, नहरों की स्थिति, पटवन की स्थिति एवं एसडीआरएफ भवन का निर्माण इत्यादि संबंधित बिंदुओं पर बारी-बारी से चर्चा की गई।
  
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि तटबंध सुरक्षा से संबंधित सभी बाढ़ नियंत्रण डिवीजन के कार्यपालक अभियंता को तटबंध की निगरानी करवाने एवं कटाव निरोधक कार्य संपन्न करा लेने तथा आकस्मिक स्थिति के लिए बालू भरे बैग चिन्हित स्थलों पर रखने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को बालू भरे बैग का सत्यापन करा लेने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पंचायतवार लाभुकों का डाटा का सत्यापन कराकर प्रखंड स्तरीय अनुश्रवण समिति से अनुमोदित कराते हुए सभी अंचलाधिकारी अपने अंचल के डाटा को जिला आपदा शाखा में भेजना सुनिश्चित करेंगे।
   
जिलाधिकारी ने नाव का रजिस्ट्रेशन करा लेने तथा सामुदायिक किचन का जियो टैग के साथ प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
   
बताया गया कि दरभंगा में 13 स्थलों पर बाढ़ आश्रय भवन का निर्माण करवाया जा रहा है, बताया कि 04 स्थलों के भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, शेष में निर्माण कार्य जारी है, इसके अतिरिक्त बाढ़ राहत शिविर के लिए 411 भवन एवं सामुदायिक किचन के लिए 541 भवन चिन्हित हैं। उन भवनों में से कई भवनों के समीप के चापाकलों की मरम्मति के लिए पीएचईडी को सूची दी गई है।
     
उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति का आधार सत्यापित नहीं हो पा रहा है तो उस परिवार के अन्य सदस्य की डाटा आधार के साथ अपलोड कराया जाए। बताया गया कि 550 निजी नाव एवं 172 सरकारी नाव उपलब्ध हैं।
    
जिलाधिकारी ने प्रभारी पदाधिकारी आपदा को निर्देश दिया कि जिन अंचल के द्वारा डाटा अद्यतन नहीं है,उन अंचलाधिकारी से कारणपृच्छा की जाए, साथ ही चेतावनी देते हुए जल्द से जल्द अपने डाटा शत प्रतिशत अद्यतन कर लें।
   
बैठक में अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश जा राजा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी-सह-प्रभारी पदाधिकारी आपदा आलोक राज,अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर शंभू नाथ झा, जिला कृषि पदाधिकारी विपिन कुमार बिहारी एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।