#MNN@24X7 दरभंगा, बिहार राज्य कोऑपरेटिव बैंक के प्रांगण में दरभंगा जिला के पैक्स अध्यक्षों की बैठक श्याम भारती की अध्यक्षता में संपन्न हुई।बैठक में प्रस्ताव करकेंद्रीय सहकारिता बैंक खोलने, किसान सम्मन निधि की राशि में बढ़ोतरी कर ₹25000 करने, एसएफसी द्वारा धान अधिप्राप्ति में पैक्स अध्यक्ष को तगतबाह एवं परेशान करने पर अंकुश लगाने, सहकारिता कार्यालय में पैक्स अध्यक्ष को अनावश्यक रूप से परेशान करने पर रोक, धान अधिप्राप्ति के लिए सीसी बढ़ाने की मांग की गई।

बैठक में पैक्स अध्यक्षों ने कहा की राज्य सरकार ने नवंबर माह से धान अधिप्राप्ति करने का निर्णय लिया मगर दरभंगा में प्रशासनिक उदासीनता के चलते जनवरी से धान का अधिप्राप्ति शुरू हुआ है जिसके चलते पैक्स में धान अधिप्राप्ति में कठिनाई हो रही है। सरकार का मूल्य 2183 रुपया प्रति क्विंटल है। जबकि व्यापारी द्वारा₹2100 की दर से धान की खरीद किया जा रहा है सीसी बढ़ाने में भी आनाकानी किया जा रहा है। बैंक नहीं खुलने के चलते किसानों को पैक्स अध्यक्ष सुविधा नहीं दे रहे हैं। इसीलिए अभिलंब केंद्र राज्य सरकार से केंद्रीय सहकारिता बैंक खोलने की मांग की गई।

बैठक के आयोजक रामनारायण यादव ने सभी अध्यक्षों का अभिनंदन किया और उन्होंने 2 फरवरी के आयोजित पैक्स अध्यक्ष के जिला सम्मेलन में सभी अध्यक्षों को आने की अपील की।

बैठक में 2 फरवरी 2024 को सहकारिता बैंक परिसर में पैक्स अध्यक्षों का जिला सम्मेलन करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया इससे पूर्व क्रमशः सभी प्रखंडों का सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया। 27 जनवरी हायाघाट हनुमान नगर 28 जनवरी बहेरी बेनीपुर 30 जनवरी बिरोल कुशेश्वरस्थान दोनों प्रखंड 31 जनवरी अली नगर तार्डी किरतपुर मनिगाछी 1फरवरी सदर बहादुरपुर प्रखंड में टैक्स अध्यक्षों का सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में पैक्स अध्यक्ष राम नारायण यादव, सुशील कुमार साह, रंजीत कुमार सुमन, उग्र नारायण गिरी, प्रदीप कुमार चौधरी, महेश प्रसाद सिंह, श्याम सुंदर सिंह, रविंद्र मुखिया, मोहम्मद सैफुल्लाह, विजय यादव इत्यादि शामिल थे।