#MNN@24X7 दरभंगा, 21 अगस्त, दरभंगा प्रेक्षागृह में जिला दण्डाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में बी.पी.एस.सी. शिक्षक भर्त्ती परीक्षा को स्वच्छ ,पारदर्शी एवं कदाचारमुक्त आयोजित करने को लेकर सभी केन्द्राधीक्षकों/पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारियों को  बिफ्रिंग की गई।
 
जिला दण्डाधिकारी ने बिफ्रिंग करते हुए कहा कि सभी केन्द्राधीक्षक की यह व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी कि वे स्वच्छ, पारदर्शी व कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन करवाएंगे।
 
उन्होंने कहा कि 24 एवं 25 अगस्त 2023 को 02-02 पालियों में दरभंगा के 35 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाना है, जिनमें लगभग 20 हजार 22 पुरूष पहली पाली में एवं 19 हजार 905 महिला अभ्यर्थियों दूसरी पाली में दोनों दिन परीक्षा देंगे।
 
उन्होंने कहा कि प्रथम पाली पूर्वाह्न 10ः00 बजे से मध्याह्न 12ः00 बजे तक, द्वितीय पाली अपराह्न 03ः30 बजे से अपराह्न 05ः30 बजे तक आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को ढ़ाई घंटा पहले से एक घण्टा पहले तक यानि पूर्वाह्न 07ः30 बजे से 09ः00 बजे पूर्वाह्न तक प्रवेश दिया जाएगा। वहीं द्वितीय पाली में अपराह्न 01ः00 बजे से अपराह्न 02ः30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर एक घंटा पहले से अभ्यर्थियों का प्रवेश बन्द कर दिया जाएगा।
   
परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में किसी को भी ठेला या खोमचा लगाने की अनुमति नहीं होगी।
 
बैठक में सभी संबंधित पदाधिकारी/दण्डाधिकारी को परीक्षार्थियों का मोबाईल फोन स्वीच ऑफ करवाके रखवाने के निर्देश दिए गए। कहा गया कि प्रत्येक अभ्यर्थि का परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर दण्डाधिकारी की उपस्थित में एवं परीक्षा कक्ष में पुनः वीक्षक द्वारा फ्रिसकिंग की जाएगी। सभी अभ्यर्थियों का क्यू.आर. कोड स्कैनिंग किया जाएगा तथा बायोमैट्रिक उपस्थिति ली जाएगी।
   
परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने की अनुमति नहीं होगी यहां तक की कलाई घड़ी भी पहनकर नहीं जा सकते हैं, इसके लिए प्रत्येक परीक्षा कक्षा में दीवार घड़ी को चालू हालत में रखने के निर्देश दिए गए हैं।
  
ओएमआर शीट के बॉक्स को डिजिटल लॉक में रखा जाएगा है, लॉक खोलने का डिजिट परीक्षा की तिथि को ही नोडल पदाधिकारी को बताया जाएगा। प्रत्येक जोनल दंडाधिकारी द्वारा परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले ओएमआर शीट का बॉक्स पाली वार पहुंचाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर ओएमआर शीट का बॉक्स वीडियोग्राफी के साथ अभ्यर्थियों की उपस्थिति में खोला जाएगा।
   
ओएमआर शीट का पैकेट भी अभ्यर्थियों के बीच ही खोला जाएगा तथा परीक्षा के उपरान्त उन्हीं के समक्ष सील बन्द भी किया जाएगा। प्रत्येक कक्ष में सी.सी.टी.वी. कैमरा लगा रहेगा। कुछ परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा का लाइव प्रसारण आम लोगों के लिए किया जाएगा, ताकि परीक्षा की पारदर्शिता दिख सके।
 
उन्होंने कहा कि केंद्र पर  गड़बड़ी करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा अवधि में परीक्षा केन्द्र पर ही रखा जाएगा। परीक्षा समाप्ति के उपरान्त उसके विरूद्ध विधिवत कार्रवाई की जाएगी।
 
जिला दण्डाधिकारी ने सभी केन्द्राधीक्षक को यह  यह सत्यापित कर लेने का निर्देश दिया कि उनके सभी अभ्यर्थी उसी परीक्षा केन्द्र के हैं।
  
परीक्षा पूर्व सभी वीक्षक इस आशय का शपथ पत्र देंगे कि उनके कोई सगे संबंधी उनके परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा नहीं दे रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि प्रत्येक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठेंगे तथा एक से दुसरे बेंच की दूरी 03 फीट रहेगी, परीक्षा में जितने अभ्यर्थी होंगे, उतने ओ.एम.आर. सीट होना चाहिए। अनुपस्थित अभ्यर्थियों का ओ.एम.आर. सीट परीक्षा प्रारंभ होने के15 मिनट के अन्दर संग्रहित कर अभ्यर्थियों के सामने ही एक पैकेट में सील बन्द किया कर दिया जाएगा।
 
बैठक में अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’, नगर पुलिस अधीक्षक सागर कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) इमरान अहमद, वरीय कोषागार पदाधिकारी शम्भू कुमार आर्य, उत्पाद अधीक्षक ओम प्रकाश, जिला कल्याण पदाधिकारी मो. असलम अली, विशेष कार्य पदाधिकारी गौरव शंकर, वरीय उप समाहर्त्ता राहुल कुमार, पुष्पिता झा, संस्कार रंजन, फैजान सरवर के साथ-साथ सभी संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।