15 दिनों डेटा डिजिटाइजेशन का दिया गया निदेशक।

#MNN@24X7 दरभंगा, 09 फरवरी आयुक्त कार्यालय,दरभंगा के सभागार में आयुक्त, दरभंगा प्रमण्डल, दरभंगा मनीष कुमार की अध्यक्षता में 50वाँ (स्वर्णिम) भू-दान अधिसूचित वर्ष 2024 के अवसर पर दरभंगा प्रमंडल में भूदान से प्राप्त भूमि की अद्यतन स्थिति एवं विशेष भू-संरक्षण को लेकर दरभंगा प्रमंडल के तीनों जिला के राजस्व से संबंधित अधिकारियों एवं जिलाधिकारी के साथ कार्यशाला-सह-बैठक का आयोजन किया गया।
   
बैठक में जिलाधिकारी समस्तीपुर योगेंद्र सिंह,क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार दरभंगा राजेश कुमार,आयुक्त के सचिव सत्येंद्र कुमार,अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण प्राधिकारी अनिल कुमार, तीनों जिला के अपर समाहर्ता,सभी डीसीएलआर, अंचलाधिकारी एवं तीनों जिला के भूदान मंत्री को संबोधित करते हुए आयुक्त महोदय ने कहा कि तीनों जिला में भूदान से प्राप्त सभी भूमि, जिनमें दरभंगा महाराज द्वारा प्रदत्त जमीन भी शामिल है, का अंचलवार डिजिटाइजेशन 15 दिनों में किया जाए,जिसमें रैयत का नाम खाता खेसरा सहित अंकित किया जाए।
  
बैठक में बताया गया कि प्रत्येक जिला में 500 से 700 एकड़ भूदान की जमीन उपलब्ध है,जिनके डाटा डिजिटाइजेशन हो जाने पर सबसे पहला लाभ होगा कि भूदान की अवशेष भूमि को निर्धन परिवारों के बीच वितरित किया जा सकेगा। इससे दूसरा लाभ यह होगा की बहुत सारे भूदान की भूमि पर जो विवाद है तथा भूदाता के वंशज के द्वारा ही पुनः उन जमीनों पर कब्जा किया हुआ है और नया खतियान भी अपने नाम से बनवा लिया गया है। वह सभी अवैध कब्जा को भी विमुक्त करवाया जा सकेगा और तीसरा लाभ यह होगा कि जिसके नाम भूदान की जमीन का पर्चा दिया गया है उसके नाम पर सर्वे में अंकित करवाया जा सकेगा।
   
बैठक में तीनों जिला के भूदान मंत्री को भूदान से संबंधित संबंधित ब्यौरा उपलब्ध कराने तथा अंचलाधिकारियों, डीसीएलआर तीनों अपर समहर्ता व जिलाधिकारी समस्तीपुर से भी इस संबंध में मंतव्य लिया गया।
   
उक्त अवसर पर कार्यशाला में आए सभी पदाधिकारीयों को पाग,चादर एवं स्मृति चिन्ह से सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार एवं आयुक्त के सचिव द्वारा सम्मानित किया गया।