#MNN@24X7 दरभंगा, 30 अगस्त, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन, सांसद गोपाल जी ठाकुर, माननीय विधायक, अलीनगर मिश्री लाल यादव, राष्ट्रीय/राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्ष/सचिव एवं सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ 01.01.2024 की अहर्ता तिथि के आधार पर मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के क्रम में मतदान केन्द्रों की युक्तिकरण हेतु प्रकाशित प्रारूप सूची पर विमर्श हेतु बैठक आयोजित की गई।

बैठक में बताया गया कि दरभंगा जिला अन्तर्गत सभी 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों को सूचीबद्ध कर प्रारूप बनाया गया है।

बताया गया कि वर्तमान में जिले में 2,931 मतदान केन्द्र थे, जिनमें 08 मतदान केन्द्र जोड़कर 2,939 मतदान केन्द्र बनाया गया है।

बैठक में वैसे मतदान केन्द्र, जिनके भवन जर्जर हो गए हैं या जिन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या 1,500 की संख्या को पार कर गया है, उनके लिए नए मतदान केन्द्र का प्रस्ताव दिया गया था, जिनमें 78- कुशेश्वरस्थान में 02, 79-गौड़ाबौराम में 01, 80-बेनीपुर में 01, 83- दरभंगा में 02, 85- बहादुरपुर में 02 मतदान केन्द्र बढ़ाया जा रहा है।
   
बैठक में बताया गया की 07 सितम्बर को मतदान केन्द्रों का प्रस्ताव मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार को भेजा जाएगा। वहीं 17 अक्टूबर तक प्रारूप मतदान केन्द्र सूची की तैयारी एवं प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा।
     
बैठक में मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के संबंध में बताया गया कि मतदान केन्द्रों की भौतिक सत्यापन प्रतिवेदन एवं निर्वाचकों के मानक के प्रतिवेदन (01 जुलाई की अर्हता तिथि के आलोक में अद्यतन निर्वाचन सूची) से यह स्पष्ट है कि कितने मूल मतदान केन्द्र में युक्तिकरण/संशोधन की आवश्यकता है, जिसके अनुसार मतदान केन्द्रों के प्रारूप सूची में प्रस्ताव सम्मिलित किया गया है।
     
बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसे सभी मतदान केन्द्रों पर जहाँ निर्वाचकों की संख्या -1,500 से अधिक है, वहाँ युक्तिकरण की कार्रवाई संपन्न की जानी है।
     
बैठक में सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बारी-बारी से संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी से उनका मंतव्य लिया गया। साथ ही बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी उस पर मंतव्य लिया गया।
    
बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अनिल कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी, बेनीपुर शम्भू नाथ झा, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता राकेश रंजन एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।
    
वहीं राजनीतिक दलों की ओर से जदयू के जिलाध्यक्ष श्री गोपाल मंडल, भाजपा के जिलाध्यक्ष जीवछ सहनी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सीताराम चौधरी, सी.पी.आई के जिला सचिव नारायण जी झा, भाकपा (माले) के धनराज प्रसाद साह, बसपा के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार मंडल, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार झा, सी.पी.आई. (एम.एल) के रंजन प्रसाद सिंह, राजद के प्रदेश महासचिव उमेश राय उपस्थित थे।