छात्र राष्ट्र के भविष्य और शिक्षक भविष्य निर्माता- डा चौरसिया।

#MNN@24X7 दरभंगा, जब छात्र जीवन में अपने शिक्षक से भी आगे बढ़ जाते हैं, तब शिक्षक सफल माने जाते हैं तथा वे अत्यधिक प्रसन्नता का अनुभव भी करते हैं। शिक्षक कुम्हार एवं माली की तरह अपने छात्रों का जीवन संवारने के लिए लगातार यत्न करते रहते हैं। छात्र के जीवन को सफलतम बनाने में किसी न किसी सुयोग्य शिक्षक का हाथ अवश्य ही होता है।

उक्त बातें मिथिला विश्वविद्यालय के प्रेस एवं मीडिया इंचार्ज डा आर एन चौरसिया ने मिथिला विश्वविद्यालय के महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह सामाजिक विज्ञान संस्थान एवं शोध पुस्तकालय में बीलिस सत्र 2023- 24 के इंटर्नशिप छात्र- छात्राओं द्वारा आयोजित शिक्षक दिवस कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए छात्र- छात्राओं के इस सार्थक प्रयास की सराहना करते हुए बताया कि शिक्षक से राष्ट्रपति बने सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन के इच्छानुसार उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

डा चौरसिया ने कहा कि प्रत्येक सफल व्यक्ति के जीवन में शिक्षक की अहम भूमिका होती है जो अपने ज्ञान एवं अनुभवों से छात्र को न केवल सैद्धांतिक, बल्कि व्यावहारिक रूप से भी योग्य बनाते हैं। शिक्षक हमें मानवीय मूल्य, संस्कार एवं मानवता का सही पाठ भी पढ़ाते हैं, जिसे हम किसी किताब से नहीं सीख सकते।

उपपरीक्षा नियंत्रक (शोध) डा ज्योति प्रभा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में कहा कि शिक्षक की जिम्मेवारी बहुत बड़ी होती है, क्योंकि इनसे छात्रों के जीवन में बड़ा परिवर्तन आता है। शिक्षक अपने छात्रों को पूरे जीवन में अर्जित ज्ञान एवं अनुभव को सीखते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र- छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ यह आयोजन किया है, जिसके लिए हुए बधाई के पात्र हैं।

अध्यक्षीय संबोधन में संतोष कुमार झा ने कहा कि यह दिन शिक्षकों को समर्पित है। इस दिन छात्र अपने को अच्छे कार्यों के लिए संकल्पित करते हैं। शिक्षक हमें एक संवेदनशील मानव बनाते हैं, जिसमें विवेक के साथ ही दया और परोपकार आदि के गुण आते हैं। बच्चे मिट्टी के समान होते हैं, जिन्हें शिक्षक शिक्षा एवं ज्ञान प्रदान कर नए समाज को गढते हैं। बेहतर संवाद कला से शिक्षक छात्रों में अच्छाई उत्पन्न करते हैं।

प्रियंका कुमारी एवं आशीष कुमार पंडित आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में अमित कुमार गिरी, विक्की कुमार, आशीष कुमार, अभिनव कुमार, शिवानी कुमारी, प्रीति कुमारी, मौसम कुमारी, राजकुमार मीणा, अरविंद साहू, संजीत कुमार यादव, प्रेरणा, भावना कुमारी, कुमारी अनिता, सिद्धेश्वर पासवान तथा संजय कुमार साहू आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम का प्रारंभ डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण, पुष्पांजलि अर्पित से हुआ।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा दीप जलाकर एवं केक काटकर राधाकृष्णन का जन्म दिवस भी मनाया गया। धन्यवाद ज्ञापन रागनी वर्मा ने किया।