#MNN@24X7 दरभंगा-5 जुलाई, अखिल भारतीय मिथिला संघ दरभंगा इकाई के तत्वाधान में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत अध्यक्ष विनय कुमार झा उर्फ संतोष झा की अध्यक्षता में 9 सूत्री मांगों को लेकर दरभंगा जंक्शन पर महाधरना का आयोजन किया।

इस अवसर पर धरना को संबोधित करते हुए संगठन के महासचिव सुरेंद्र नारायण मिश्र ने कहा कि दरभंगा मिथिला का सांस्कृतिक राजधानी है। यहां से विभिन्न जिला के लाखों लोगों देश का विभिन्न भागों से आवागमन रहता है। नई दिल्ली सहित देश के प्रमुख जगहों से अब तक जयनगर, दरभंगा जंक्शन से सीधा रेल गाड़ी सुपरफास्ट ट्रेन की व्यवस्था नहीं दी गई है जो गाड़ी चल रही है वह पर्याप्त नहीं है।

उपाध्यक्ष रामनाथ पंजियार ने कहा कि जयनगर दरभंगा से नई दिल्ली के लिए मात्र एक रेलगाड़ी सुपरफास्ट दी गई है जो 3 महीने पहले ही भर जाता है और रिजर्वेशन बंद हो जाता है। 10 वर्ष से कोई नई रेल गाड़ी सुपरफास्ट नहीं दी गई है। हम लोग मांग करते हैं कि 2 जोड़ी नई दिल्ली के लिए प्रतिदिन सुपरफास्ट रेलगाड़ी की स्वीकृति किया जाए। जिसमें एक राजधानी एक्सप्रेस दूसरा बंदे भारत जयनगर या दरभंगा खुले।

वही मजदूर नेता आरके दत्ता ने कहा कि दरभंगा से जमशेदपुर मिथिला के सभी जिलों को जोड़ते हुए सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर,पश्चिम चंपारण के लिए नई सुपरफास्ट इंटरसिटी अविलंब चालू किया जाए। एआईएफएफ के जिला सचिव शरद कुमार सिंह ने कहा कि रेलगाड़ी में सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था एवं प्रत्येक यात्री की बीमा की व्यवस्था किया जाए। सभी मांगों पर रेल प्रशासन गंभीर रूप से विचार कर इसे दुरुस्त करने का कार्य करें।

संयुक्त सचिव शैलेंद्र कुमार कश्यप ने कहा कि दरभंगा जिला का सबसे अधिक आबादी सकरी रेलवे लाइन से कुशेश्वरस्थान तक पड़ता है। परंतु एक हॉल्ट जगदंबा हॉल की लड़ाई में बंद है। इस धरना के माध्यम से माननीय रेल मंत्रालय से मांग करता हूं कि रेलवे के रेवेन्यू को देखते हुए बैगनी में होल्ट का निर्माण हेतु आदेश निर्गत किया जाए।

महिला नेत्री प्रियंका झा ने कहा कि दरभंगा जंक्शन को क्लास वन की दर्जा प्राप्त रहने के बाद भी नागरिक सुविधा का घोर अभाव है। रेल मंत्रालय का ही रिपोर्ट है कि दरभंगा देश का सबसे ज्यादा रिवेन्यू देने वाला स्टेशन है परंतु कुछ दिनों के बाद ही रेल मंत्रालय का यह भी रिपोर्ट आया कि दरभंगा देश का सबसे गंदगी वाला रेलवे स्टेशन है। इस पर सरकार को गंभीर होकर सोचने की जरूरत है।

संगठन के प्रवक्ता रोशन कुमार झा ने कहा कि सरकार लगातार रेलवे को ठेका में देने का काम कर रही है जो जनहित में नहीं है। सरकार को सबसे ज्यादा रेवेन्यू रेलवे डिपार्टमेंट ही देती है। अकेले रेलवे डिपार्टमेंट सरकार का प्रमुख विभागों को चलाती है। परंतु सरकार रेलवे के प्रति ही उदासीन है। सरकार हम लोगों के पुरानी मांग सकरी, हसनपुर रेलवे लाइन को अभिलंब चालू करें। उस लाइन का दोहरीकरण भी सरकार अभिलंब करें।

इस धरना को हरिशंकर गुप्ता हीरा, ज्योति देवी नेता हम, जितेंद्र पटेल, कारी गामी, मिश्रीलाल मंडल, राम बिहारी झा, बलजीत झा, आशा देवी, उषा देवी आदि ने संबोधित किया।