केवल अपराध को उजागर करना ही नही बल्कि समाज को सही रास्ता दिखाना है पत्रकारिता – संतोष दत्त झा

#MNN@24X7 कल दिनांक 10.06.2023, शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दरभंगा इकाई के द्वारा प्रतिवर्ष गर्मी की छुट्टियों में आयोजित हो रहे निःशुल्क प्रशिक्षण हेतु सर्जना निखार शिविर अंतर्गत आज तीसरे दिन योग, खेल, कंप्यूटर, पत्रकारिता, स्पोकन इंग्लिश, सिलाई एवं संगीत आदि विषयो का प्रशिक्षण दिया गया।

योग के प्रशिक्षक डा रामविनोद ठाकुर ने आसन और प्राणायाम के साथ साथ हमारे जीवनशैली में प्रवेश कर चुकी बुराइयों पर प्रकाश डाला और किसी भी चीज के अति से कैसे बचे इन विषयों पर भी जागरूक किया।

पत्रकारिता का प्रशिक्षण दे रहे न्यूज टुडे दरभंगा के संपादक संतोषदत्त झा ने प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की कार्यप्रणाली एवं गतिविधियों से अवगत करवाते हुए कहा की पत्रकार समाज का दर्पण भी होते है उनके ऊपर केवल अपराध व घटनाओं को उजागर करना ही नही बल्कि पूरी जिम्मेवारी रहती है समाज को सही सकारात्मक दिशा में ले जाने की भी।

इंग्लिश स्पोकन के प्रशिक्षक ए के झा राजा सर ने परिचय कैसे दे, बातचीत शुरू कैसे करे सहित इंग्लिश स्पोकन को बेहतर बनाने से संबंधित जरूरी टिप्स देकर वर्गाभ्यास भी करवाया।

सिलाई का प्रशिक्षण दे रही ड्रेस डिजाइनर निशा शरण सिन्हा ने ड्रेस डिजाइनिंग की आधारभूत बाते और कैसे कपड़े का नाप लेते है उसका सही मैनेजमेंट और छः पैनल का पेटीकोट काटना सिखाया।

संगीत के प्रशिक्षक मोहित पांडेय ने शास्त्रीय संगीत, संगीत की उत्पति, वाद्य यंत्र एवं उनके प्रकार, लोक संगीत के हमारे जीवन में महत्व के बारे में बताते हुए कहा की संगीत ऐसी साधना है जिसके द्वारा इंसान चुटकियों में मानसिक तनावों को समाप्त कर सकता है।

इस अवसर पर सहयोग में प्रदेश छात्रा प्रमुख पूूजा काश्यप, अंजली कुमारी, कार्यक्रम प्रमुख अमृता राय, संयोजक रौशनी कुमारी सहित दर्जनों कार्यकर्ता सहयोग में उपस्थित थे।