लखनऊ।उत्तर प्रदेश में आतंकी और उससे जुड़े संगठनों पर शिकंजा कसने में जुटी यूपी एटीएस को बड़ी सफलता मिली है। दो दिन के बड़े अभियान में यूपी एटीएस ने अलकायदा और उसके संगठन के लिए सक्रिय आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।

यूपी एटीएस ने इन लोगों को बीते पांच अक्टूबर से दो दिन तक छापेमारी कर गिरफ्तार किया है।इन आठ में से चार सहारनपुर और एक को शामली से पकड़ा गया है। एटीएस ने अलकायदा इंडियन सबकॉन्टिनेंट या अलकायदा बर्र ए सगीर और जमात उल मुजाहिदीन से जुड़े आठ आतंकी को पकड़ा है।यह सभी कट्टरपंथी विचारधारा के लोगों को खुद से जोड़ने के साथ ही उन्हें जिहाद के लिए प्रेरित कर रहे थे। जमात उल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) से जुड़े ये आठ आतंकी उत्तर प्रदेश में आतंकी नेटवर्क को बढ़ाने का काम कर रहे थे।

यूपी एटीएस ने बयान जारी किया है कि बीते कुछ दिनों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेंट या अलकायदा बर्र ए सगीर और सहयोगी संगठन जमात उल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश भारतीय उपमहाद्वीप में गजवा ए हिंद का उद्देश्य पूरा करने के लिए अपना आतंकी नेटवर्क बढ़ा रहे थे।

इन संगठनों ने देश में अवैध घुसपैठ कर सबसे पहले सीमावर्ती राज्यों पश्चिम बंगाल, असम आदि में अपनी जड़ें मजबूत की और कट्टरपंथी विचारधारा वाले लोगों को खुद से जोड़ा। अब उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में कट्टरपंथी विचारधारा से जुड़े लोगों को खुद से जोड़कर फंड जुटा रहे थे और जिहाद के लिए प्रेरित कर रहे थे।

(सौ स्वराज सवेरा)