#MNN@24X7 दरभंगा, आज पूर्व घोषित कार्यक्रम व राष्ट्रव्यापी आवाहन पर अखिल भारतीय नौजवान संघ (एआइवाईएफ) ने रोजगार सहित विभिन्न मांगों को लेकर जिला संयोजक आनंद मोहन के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित संगठन के कार्यकर्ताओं ने पोलो मैदान स्थित धरना स्थल से मार्च निकालते हुए लोहिया चौक, लहेरियासराय टावर, सामाहरणालय होते हुए पुनः धरना स्थल पर पहुंचा।

इस अवसर पर धरना को संबोधित करते हुए संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष राजू मिश्रा ने कहा कि देश की सत्ता पर बैठी भाजपा नीति वाली नरेंद्र मोदी की सरकार आने के उपरांत लगातार महंगी, बेकरी और भ्रष्टाचार को बढ़ाने का काम कर रही है। चुनाव में देश के नौजवानों से वादा किया गया था कि प्रतिवर्ष 2 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे परंतु अपने 14 वर्ष के शासनकाल में दो लाख नौजवान को भी सरकारी नौकरी देने का काम सरकार नहीं किया। तमाम सरकारी संस्थाओं को उद्योगपतियों के हाथ बेचकर रोजगार के अवसर को भी सरकार ने समाप्त कर रही हैं। दरभंगा में सकरी, रैयाम एवं लोहट चीनी मिल तथा अशोक पेपर मिल जैसे उद्योग बंद है। जिसे सरकार चालू नहीं कर रही है। नए उद्योगों की स्थापना की बात तो सरकार के एजेंडा में दूर-दूर तक नहीं है।

उन्होंने कहा कि वही हम आज अपने आंदोलन के द्वारा सरकार से मांग करते हैं कि सभी बेरोजगार नौजवानों को रोजगार की गारंटी किया जाए, रोजगार नहीं देने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ता दिया जाए, दरभंगा जिला में बंद पड़े सकरी, रैयाम, लोहट चीनी मिल और अशोक पेपर मिल को अभिलंब चालू कर बेरोजगार नौजवानों को रोजगार मुहैया कराया जाए, दरभंगा जिला में कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना कर बेरोजगार नौजवानों को उसमें रोजगार उपलब्ध कराया जाए, सरकारी उद्योगों, प्रतिष्ठानों को निजी हाथों में बेचना सरकार अभिलंब बंद करें। सभी रिक्त पदों पर केंद्र एवं राज्य सरकार अभिलंब नियुक्ति की गारंटी करें। बेरोजगार नौजवानों को नौकरी हेतु मुफ्त आवेदन एवं यात्रा की सुविधा सरकार प्रदान करें। बिहार सरकार द्वारा आवंटित भूमि पर एम्स निर्माण शुरू कराया जाए। डीएमसीएच को जल जमाव से मुक्त कर उसे समृद्ध बनाया जाए आदि है।

वही धरना को संबोधित करते हुए जिला संयोजक आनंद मोहन ने कहा कि संगठन वर्षों से भगत सिंह रोजगार गारंटी कानून बनाने की मांग कर रहा है। जिस कानून के अंतर्गत सभी बेरोजगारों को उसके योग्यता अनुसार रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की जवाब देही होगी सरकार नहीं बना रही है। जिस नौजवानों के भरोसे सरकार सत्ता में आई है। वही नौजवान आज देश में छला हुआ महसूस कर रहा है। अगर सरकार अबिलंब बेेरोजगारी जैसे गंभीर महामारी को ठीक नहीं करती है तो यही बेरोजगारों की फौज सरकार को सत्ता से कोसों दूर उखाड़ कर फेंक देगी।

धरना को पूर्व जिला संयोजक व अधिवक्ता वरुण कुमार झा, गौतम चौधरी, गुड्डू यादव, पंकज राम, रोहित राम, हर्ष झा, अधिवक्ता मानस सिंह, शिव कुमार सिंह, मोहम्मद अरशद सिद्दीकी, शशिरंजन प्रताप सिंह आदि ने संबोधित किया।