#MNN24X7 दरभंगा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के राष्ट्रीय सेवा योजना कोषांग को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा निर्देश दिया गया है कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना “मेरा माटी मेरा देश” कार्यक्रम के अंतर्गत दिनांक 26. 07. 2023 को ‘कारगिल विजय दिवस’ के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की सभी इकाइयों में “मेगा ट्री प्लांटेशन” कार्यक्रम के आयोजन के साथ सभी इकाइयों द्वारा गोद लिए गए गांव में 75 देशी पौधा का पौधारोपण कार्यक्रम सुनिश्चित किया जाए। साथ ही सभी इकाइयों के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा निर्धारित पंचप्राण का शपथ निश्चित कराया जाए। शपथ लेने की प्रति महाविद्यालय को भेज दिया गया है।

सभी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा निर्धारित निम्न पंचप्राण हैं-
1) Goal of developed India,
2)Remove any trace of slavery or colonial mindset,
3)Take pride in our heritage and legacy,
4)Unity and solidarity,
5)Sense of duty among citizens.

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों द्वारा गोद लिए गए गांव में यदि कोई स्वतंत्रता सेनानी, सैनिक अथवा वैसे व्यक्ति जो देश की सुरक्षा में अपना प्राण न्योछावर किए हैं, उन्हें सम्मानित किया जाए। मंत्रालय द्वारा जारी युवा पोर्टल पर सभी स्वयंसेवकों का पंजीकरण कराया जाए।

इस संदर्भ में समन्वयक डॉ विनोद बैठा ने बताया कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना “मेरा माटी मेरा देश” कार्यक्रम के अंतर्गत 26 जुलाई, 2023 को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण, शपथ कार्यक्रम का आयोजन, सभी स्वयंसेवकों का पंजीकरण से संबंधित पत्र सभी महाविद्यालयों एवं स्नातकोत्तर विभागों को भेज दिया गया है। इस कार्यक्रम में सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं सभी स्वयंसेवकों का पंजीकरण कराना आवश्यक है। “मेरा माटी मेरा देश” कार्यक्रम के लिए भारत सरकार, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सचिव द्वारा ऑनलाइन मीटिंग की गई है, जिसमें आवश्यक निर्देश है कि यह कार्यक्रम सभी महाविद्यालय एवं संस्थानों के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों में की जाए।