संस्कृत विभागाध्यक्ष डा घनश्याम महतो की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में संस्कृत दिवस कार्यक्रमों की रूपरेखा का हुआ निर्धारण।

#MNN@24X7 ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के स्नातकोत्तर संस्कृत विभाग के तत्वावधान में आगामी 30 अगस्त को संस्कृत दिवस (श्रावणी पूर्णिमा) के अवसर पर सात दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रमों में सेमिनार तथा वेबीनार के साथ ही छात्र- छात्राओं के लिए “संस्कृत साहित्य में वैज्ञानिक चिंतन” विषयक भाषण प्रतियोगिता, “भारतीय संस्कृति पर आधारित” क्विज प्रतियोगिता तथा श्लोक वाचन प्रतियोगिता आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

संस्कृत दिवस के कार्यक्रमों की रूपरेखा की तैयारी के उद्देश्य पीजी संस्कृत विभागाध्यक्ष डा घनश्याम महतो की अध्यक्षता में स्नातकोत्तर संस्कृत विभाग में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभागीय शिक्षण डा आर एन चौरसिया एवं डा ममता स्नेही, जेआरएफ सदानंद विश्वास, मणि पुष्पक घोष तथा रितु कुमारी, शोधार्थी सोनाली मंडल, मंजू अकेला, योगेन्द्र पासवान तथा उदय कुमार उदेश आदि ने भाग लिया।

विभागाध्यक्ष डा घनश्याम महतो ने बताया कि इस सात दिवसीय समारोह का प्रारंभ आगामी 25 अगस्त को, जबकि समापन 31 अगस्त, 2023 को पीजी संस्कृत विभाग में होगा। इन कार्यक्रमों में विषय विशेषज्ञों एवं विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को आमंत्रित कर छात्र- छात्राओं का ज्ञानवर्धन एवं मार्गदर्शन कराने का प्रयास किया जाएगा। इन कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं में अन्य विभागों के छात्र- छात्राएं भी भाग ले सकेंगे।

इन साप्ताहिक कार्यक्रमों के संयोजक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि मुख्य रूप से आगामी 25 अगस्त को “संस्कृत- साहित्य में वैज्ञानिक चिंतन” विषयक भाषण प्रतियोगिता, 26 अगस्त को “भारतीय संस्कृति पर आधारित” क्विज प्रतियोगिता तथा श्लोक वाचन प्रतियोगिता तथा 29 अगस्त को “राष्ट्र- निर्माण में संस्कृत की भूमिका” विषयक वेबीनार का आयोजन किया जाएगा, जबकि 31 अगस्त को समापन समारोह में संगोष्ठी आयोजन के साथ ही उक्त सभी प्रतियोगिताओं में सफल छात्र- छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं मैडल आदि से सम्मानित किया जाएगा।