दो शिक्षक की लड़ाई देख छात्र स्कूल से निकले बाहर, पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामला हुआ शांत।

#MNN@24X7 दरभंगा, सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के राजकीय मध्य विद्यालय खराजी टोला में सोमवार को दो शिक्षकों के बीच उत्पन्न विवाद मारपीट में तब्दील हो गया। शिक्षक रंजीत कुमार व विक्रम कुमार हाथापाई से हमला कर एक दुसरे को स्कूल के बरामदे पर पटक देने से आधा घंटा तक परिसर में रण क्षेत्र बना रहा। इस दौरान शिक्षक विक्रम कुमार के माथे व केहुनी से खून बहने के साथ जख्म का निशान हो गया। शिक्षक रंजीत कुमार की कलाई में जख्म होने के साथ चोटील हो गए। प्रधानाचार्य मनोज कुमार निधि की सूचना सिंहवाङा थाना की गश्ती दल ने स्कूल पंहुचकर जख्मी दोनों शिक्षक को हिरासत में लेकर थाने पर पूछताछ की।

घटना के संबंध में शिक्षक रंजीत कुमार ने बताया कि शिक्षक विक्रम कुमार स्थानीय होने पर एच एम व अन्य सहयोगी शिक्षकों पर धौंस जमाते रहते हैं। प्रत्येक एक दो दिन पर अनावश्यक बातों को लेकर शिक्षकों मारपीट करने की धमकी देते हैं। दिनचर्या के बीच विक्रम कुमार के व्यवहार से सभी शिक्षकों में असंतोष व्याप्त व परेशान हैं। इधर शिक्षक विक्रम कुमार ने बताया कि सोमवार को एमडीएम रिपोर्ट बनाई गई थी। जिसमें स्कूल में उपस्थित 279 छात्र की जगह एचएम ने 379 छात्रों की उपस्थिति पंजी पर दर्शाया है। मैने इस फर्जीवाङा जब विरोध जताकर पूछा की रिपोर्ट पर 279 छात्रों की जगह ओवर राइटिंग हो गई थी।

इसी बात को लेकर एचएम से बहस चल रही थी कि सहयोगी शिक्षक रंजीत कुमार ने उनपर हमला कर दिया। विक्रम ने बताया कि स्कूल की कमियों पर सवाल करने पर उनको निशाना बनाया जाता है। शौचालय का निर्माण जैसे तैसे कर दिया गया है। प्लास्टर भी नही किया गया है। जितने छात्रों की उपस्थिति होती है। उससे दुगुने छात्र की उपस्थिति बनती है और एमडीएम रिपोर्ट में दर्शाया जाता है। जिसका विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की घटना हुई। घटना के डर के मारे सभी छात्र स्कूल से बाहर निकल गए। इसी बीच सभी उपस्थित शिक्षक और रसोइया स्कूल में तालाबंदी कर चले गए। एमडीएम का बना चावल व सब्जी किचेन रूम में बंद था जो छात्रों के चले जाने से बर्बाद हो गया।

प्रधानाचार्य मनोज कुमार निधि ने बताया कि शिक्षक विक्रम कुमार के व्यवहार व राजनिति से सभी शिक्षक परेशान रहते हैं। किसी न किसी बात को लेकर विद्यालय में बराबर विवाद करते रहते हैं। गाली गलौज व धमकी तो आम बात है। शिक्षक प्रमोद कुमार को क्लास एटेंड करने को जब मै बोला तो वे दोनो एच एम के साथ दुर्व्यवहार व अपशब्द भाषा का प्रयोग किया है। इस सबंध में थाना को लिखित शिकायत किया है। वही उन्होंने कहा कि शिक्षकों के बीच मारपीट की घटना सुबह करीब 11:30 बजे हुई थी। शिक्षक से मारपीट देख स्कूल में भगदड़ मच गई।