सी एम कॉलेज, दरभंगा में संचालित सीटेट के निःशुल्क अल्पसंख्यक कोचिंग सेन्टर द्वारा अध्ययन- सामग्री का हुआ वितरण।

#MNN@24X7 दरभंगा, शिक्षादान सबसे बड़ा महादान है। इसे न तो कोई छीन सकता है और न ही कोई चुरा सकता है, बल्कि दूसरों को दान देने से यह बढ़ता जाता है। शिक्षा के बल पर ही कोई भी देश आगे बढ़ता है। जापान, अमेरिका, चीन एवं यूरोप आदि देश शिक्षा के बल पर ही विकसित बने हैं। उक्त बातें सी एम कॉलेज, दरभंगा के प्रधानाचार्य एवं बिहार सरकार, पटना के अल्पसंख्यक विभाग द्वारा सी एम कॉलेज, दरभंगा में संचालित सीटेट अल्पसंख्यक कोचिंग सेन्टर के निदेशक प्रो मुश्ताक अहमद ने सेन्टर के 75 छात्र- छात्राओं के बीच विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, सामान्य अध्ययन एवं भाषाओं की तीन पुस्तकों का निःशुल्क वितरित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि यदि छात्र अपनी मेहनत, लगन एवं शिक्षकों के उचित मार्गदर्शन से मानसिक तौर पर तैयार होकर आत्मविश्वास से परीक्षा दे तो सफलता सुनिश्चित है। विगत 10 वर्षों से इस कोचिंग सेन्टर के शत प्रतिशत छात्र- छात्राएं सीटेट परीक्षा में सफल हो रहे हैं। उन्होंने परीक्षार्थियों का आह्वान किया कि वे अच्छे से तैयारी कर परीक्षा में अवश्य शामिल हों, न कि परीक्षा का विरोध करें। अन्यथा यह धारणा बनेगी कि यहां के परीक्षार्थी प्रतियोगिता परीक्षा से डरते हैं। प्रतियोगिता परीक्षा शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर है, जिसका लाभ उठाकर छात्र अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।

प्रधानाचार्य ने बताया कि इस कोचिंग सेन्टर की नोडल एजेंसी मौलाना मजहरूल हक अरबी- फारसी विश्वविद्यालय, पटना है और यह बिहार सरकार के अल्पसंख्यक विभाग की वित्तीय सहयोग से संचालित होता है। आज परीक्षार्थियों के बीच उनके द्वारा सीटेट परीक्षा में रखे गए विषय एवं प्राथमिक विद्यालय (1 से 5 वीं कक्षा) अथवा मध्य विद्यालय (छठी से आठवीं) वर्ग के अनुसार पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया गया है।

इस अवसर पर मिल्लत कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो इफ्तेखार अहमद, वाणिज्य के प्राध्यापक डा अशोक कुमार पोद्दार, संस्कृत के प्राध्यापक डा आर एन चौरसिया, मो बदरुद्दीन, वजाहत वलीउल्लाह, मो वसीर अंसारी, रेयाज अहमद, इकबाल अहमद, मो रेजाउल्लाह, मो सुहैल, संजय कुमार तथा अमरजीत कुमार आदि सहित 80 से अधिक व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मो इर्तजा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन विपिन कुमार सिंह ने किया।