सब्जी उत्पादक किसानों को नि: शुल्क बिजली, पानी, खाद, बीज, कृषि यंत्र के साथ बाजार मुहैया कराएं सरकार- ललन कुमार।

सब्जी उत्पादक किसानों को फसल क्षति मुआवजा का मुआवजा मिले- ब्रहमदेव प्रसाद सिंह।

सब्जी रखने के लिए सस्ते दर पर कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था हो-ललन दास।

सब्जी उत्पादक किसान संघर्ष मोर्चा का 11 सदस्यीय प्रखण्ड कमिटी का चुनाव किया गया।

मो० अफरोज प्रखण्ड सचिव एवं ललन दास प्रखण्ड अध्यक्ष चुने गये।

#MNN@24X7 ताजपुर/समस्तीपुर, 11 जुलाई 2023, सब्जी उत्पादक किसानों का एक दिवसीय सम्मेलन मंगलवार को सब्जी उत्पादक किसान संघर्ष मोर्चा के बैनर तले नगर परिषद क्षेत्र के मोतीपुर कालीस्थान परिसर में किसानों की विभिन्न समस्याओं और उसके समाधान के तरीकों पर गहन विचार- विमर्श कर आंदोलन का शंखनाद करने के साथ ही संपन्न हो गया।

सम्मेलन की अध्यक्षता किसान महासभा के ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, ललन दास एवं मनोज कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से किया।सम्मेलन का संचालन सब्जी उत्पादक किसान रवींद्र प्रसाद सिंह ने की। बतौर अतिथि भाकपा माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह उपस्थित रहे।

सम्मेलन को बतौर अतिथि संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला सचिव ललन कुमार ने कहा कि वर्तमान में सब्जी उत्पादक किसान बर्बादी के कागार पर हैं। कभी धूप तो कभी वर्षा से सब्जी बर्बाद हो जाता है। अगर उपज अच्छी हो भी जाये तो खरीददार के आभाव में सब्जी या फेंकना पड़ता है या मवेशी को चारा के रूप में खिलाना पड़ता है। कई बार सब्जी मंडी भेजने का भाड़ा तक उपर नहीं होता है। किसान नेता ने सब्जी उत्पादक किसानों के बीच एकता कायम कर किसानों को नि: शुल्क बिजली, पानी, खाद, बीज, कृषि यंत्र, फसल सब्सीडी, केसीसी, बाजार उपलब्ध कराने, कोल्ड स्टोरेज के मूल्यबृद्धि को लेकर किसानों से संघर्ष का शंखनाद करने का अह्वान किया।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाकपा माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि ताजपुर के सब्जी उत्पादक किसान फटेहाल जिंदगी जीने को विवश है। उनके योजनाओं में भ्रष्टाचार व्याप्त है। न तो सरकार, न ही अधिकारी और न ही सांसद, विधायक या अन्य जनप्रतिनिधि उनकी सुधी लेते हैं। ऐसी स्थिति में किसानों को खुद ही एकताबद्ध होकर अपनी लड़ाई लड़ने की तैयारी करनी चाहिए। भाकपा माले किसानों के साथ अग्रीम पंक्ति में खड़ा होकर उनकी संघर्ष की अगुआई करेगी।

सम्मेलन से सब्जी उत्पादक किसान संघर्ष मोर्चा का 11 सदस्यीय प्रखण्ड कमिटी का चुनाव किया गया। मो० अफरोज (मानपुरा) सचिव, ललन दास (मोतीपुर) अध्यक्ष, संजीव राय (कस्बे आहर) एवं राजदेव प्रसाद सिंह (मोतीपुर) सह सचिव, रवींद्र प्रसाद सिंह (मोतीपुर) एवं मनोज कुमार सिंह(फतेहपुर) को उपाध्यक्ष जबकि कैलाश सिंह, मुंशीलाल राय, ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, अशोक राय, श्यामचंद दास को कमिटी का सदस्य चुना गया।

सम्मेलन में मो० मासूम, अनील सिंह, शंकर सिंह, बासुदेव राय, मलितर राम, लालबहादुर सिंह, पंकज कुमार, जयनारायण दास, सुनील शर्मा, अशोक राय (वार्ड पार्षद), ब्रहमदेव सिंह, जवाहर सिंह समेत अन्य दर्जनों किसानों ने किसानों की समस्याओं को रखा। इस पर संघर्ष चलाने के निर्णय के साथ नारे लगाकर सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा की गई।