-अस्पताल में उपलब्ध सेवा व सुविधाओं में गुणात्मक सुधार की हो रही कवायद

#MNN@24X7 समस्तीपुर 17 अक्टूबर।मिशन 60 दिवस के तहत सदर अस्पताल के कायाकल्प का प्रयास जारी है। सदर अस्पताल की क्रियाशीलता व दृष्टिगत बदलाव सुनिश्चित कराने को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। इस मिशन के तहत अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के गुणात्मक सुधार को लेकर किए जा रहे प्रयास का सोमवार को दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया।

उपलब्धियों की समीक्षा करना निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य

निरीक्षण के लिए सदर अस्पताल पहुंची दो सदस्यीय टीम में शामिल स्टेट हेल्थ सोसाइटी के डॉक्टर एनके सिंह एवं सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज संस्था की पिंकी कुमारी ने संयुक्त रूप से बताया कि मिशन 60 दिवस के तहत अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं का पूर्व में भी मूल्याकंन किया गया था। मूल्याकंन के नतीजों के आधार पर जरूरी सेवा व सुविधाओं को विकसित करने को लेकर जरूरी सुधाव अस्पताल प्रशासन को दिया गया था। इसे लेकर निरंतर कार्य संचालित किये जा रहे हैं। इससे जुड़ी उपलब्धियों की समीक्षा करना निरीक्षण का मूल उद्देश्य है। मिशन के तहत जो विकासात्मक व संस्थागत स्तर पर संचालित कार्य संतोषजनक हैं। इसमें जो थोड़ी बहुत कमियां मिली है। उसमें सुधार को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

मिशन 60 के तहत कई स्वास्थ्य सेवाओं में करना है सुधार:

ज्ञात हो कि मिशन 60 के तहत सभी स्वास्थ्य संस्थानों में निम्न प्रकार के कार्य में सुधार करना है. जिसमें अस्पताल में साफ-सफाई, पेयजल का समुचित प्रबंध, 24 गुणा 7 की तर्ज पर बिजली व्यवस्था, सुरक्षा के ख्याल से सीसीटीवी कैमरा, अस्पताल के वार्डो में फोन कनेक्टिविटी, रेफरल एवं एंबुलेंस सेवाओं की उपलब्धता, दवाओं की रियल टाइम उपस्थिति और सामान्य शल्य चिकित्सा, हडडी रोग विभाग में प्रमुख सर्जरी आरंभ करना तथा बाहृय रोगी विभाग को मुकम्मल और सुदृृढ़ बनाना समेत अन्य प्रकार के स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल है.

सुव्यवस्थित ढंग से सेवाओं का लाभ पहुंचाना उद्देश्य

सिविल सर्जन डॉ एसके चौधरी ने बताया कि मिशन 60 दिवस में कई महत्वपूर्ण आयाम को शामिल किया गया है। जो मरीज व उनके परिजनों की सुविधा, सेवाओं की गुणवत्ता, जरूरी सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच के साथ.साथ अस्पताल को सुव्यवस्थित व सुसज्जित करने से जुड़े हैं। मिशन का उद्देश्य बेहतर चिकित्सकीय माहौल का निर्माण करना है। रेफरल सेवाओं की मजबूती, एम्बुलेंस सेवाओं का सुदृढीकरण, ओपीडी व इमरजेंसी सेवाओं का बेहतर संचालन, मातृ.शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती अस्पताल परिसर में स्वच्छ व सुंदर बनाने से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलू इसमें शामिल हैं।

मौके पर सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ गिरीश कुमार, डीपीएम सुरेंद्र दास, डीपीसी डॉ आदित्य नाथ झा डीसीक्युए डॉ ज्ञानेंद्र कुमार एवं , हेल्थ मैनेजर विश्वजीत रामानंद आदि थे.