#MNN@24X7 दरभंगा, सीएम साइंस कॉलेज ने महाविद्यालय से संदर्भित वर्ष 2022-23 का डाटा अखिल भारतीय उच्चतर शिक्षा सर्वेक्षण (एआईएसएचई) के पोर्टल पर सोमवार को निर्धारित समय सीमा के अंदर ऑनलाइन अपलोड कर दिया है। जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने बताया कि शिक्षा सचिव, बिहार सरकार के निदेशानुसार विश्वविद्यालय द्वारा इसे अपलोड करने की अंतिम तिथि 5 फरवरी निर्धारित की गई थी।

उन्होंने बताया कि देश में उच्च शिक्षा की स्थिति को दर्शाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2010-11 से उच्च शिक्षा पर एक वार्षिक वेब-आधारित अखिल भारतीय सर्वेक्षण (एआईएसएचई) आयोजित करने का सराहनीय प्रयास किया गया। जिसमें देश के सभी उच्चतर शिक्षण संस्थानों को शामिल किया गया है। इस सर्वेक्षण के तहत महाविद्यालय में उपलब्ध शिक्षकों एवं छात्रों के नामांकन की यथास्थिति के साथ ही, महाविद्यालय में उपलब्ध आधारभूत संरचना, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन, परीक्षा परिणाम, वित्तीय स्थिति आदि अनेक मापदंडों पर डाटा अपलोड किया गया है। शिक्षा क्षेत्र के समुचित विकास के लिए नीतिगत निर्णय लेने में यह सर्वेक्षण काफी उपयोगी साबित हो रहा है।

महाविद्यालय के स्वर्णिम भविष्य के लिए इसे महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने इस रिपोर्ट को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए महाविद्यालय के एआईएसएचई के नोडल अधिकारी डा सत्येन्द्र कुमार झा, नैक कोऑर्डिनेटर डा वीडी त्रिपाठी, आइक्यूएसी सहायक प्रवीण कुमार झा एवं भौतिकी विभाग के शिक्षक डा अजय कुमार ठाकुर सहित महाविद्यालय के सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद दिया।