प्रशासन की पूर्व तैयारी नहीं होने की वजह से उपद्रवियों को मिला मौका। – भाकपा(माले) व इंसाफ मंच।

मालपत्ति में मुस्लिम घरों में हुई पुलिसिया तांडव मानवता को शर्मसार करने वाला -नेयाज अहमद।

भाजपाइयों की दरभंगा को आग में झोंकने के मंसूबों को नाकाम करने के लिए दरभंगा वासियों को बधाई।-भाकपा(माले) व इंसाफ मंच।

#MNN@24X7 दरभंगा, 1 अगस्त 2023 भाकपा(माले) व इंसाफ मंच ने दरभंगा के अमन पसंद नागरिकों को मणिपुर की तरह दरभंगा को आग में झोंकने की भाजपाई साजिश को पूरी तरह नाकाम करने के लिए बधाई दिया। आज भाकपा(माले) जिला कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाकपा (माले) नेताओं ने कहा कि दरभंगा के संवेदनशील इलाकों को चिन्हित करके पूर्व तैयारी में प्रशासन की चूक ने उपद्रवी तत्वों को मौका दिया। पुलिस प्रशासन द्वारा मालपत्ति में मुखिया अजय कुमार झा और पवन लाल कर्ण व अन्य के साथ दो दर्जन से अधिक मुस्लिम घरों में रात के अंधेरे में सोए हुए अवस्था में एकतरफा बर्बर लाठीचार्ज व लूटपाट, बूढ़ी महिलाओं, बच्चों के ऊपर लाठी चलाना, सामानों को नुकसान पहुंचाना प्रशासन का मुस्लिम विरोधी चेहरा को प्रदर्शित किया हैं। पुलिसिया तांडव मानवता को शर्मसार किया हैं।

इंसाफ मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष नेयाज अहमद ने कहा कि मालपत्ति और शिवधारा बाजार समिति के बगल के मुस्लिम गांवों जैसे जमालचक, भोलका, भलनी, करहटिया गावों में बिना महिला पुलिस के रात के 12 बजे से 3 बजे तक हुई पुलिसिया तांडव से उन गावों में भय का माहौल हैं और पुलिस व प्रशासन के खिलाफ गुस्सा व्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने से ही लोगों का भरोसा प्रशासन पर बनेगा। भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य अभिषेक कुमार ने कहा कि 13 अगस्त 2023 को दरभंगा में सांप्रदायिकता व नफरत के खिलाफ अमन और भाईचारा बढ़ाओ सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

संवाददाता सम्मेलन में भाकपा(माले) जाले प्रखंड सचिव ललन पासवान, केवटी प्रखंड सचिव धर्मेश यादव, पप्पू खां,प्रिंस राज उपस्थित थे। भाकपा-माले व इंसाफ मंच की एक टीम ने पूरे मामले का जायजा लिया. जांच टीम ने शिवधारा-बाजार समिति, बरिऔल, और मालपट्टी धर्मपुर गांव का दौरा किया. सभी जगहों पर बहुत-बहुत छोटी-छोटी लेकिन पहले से सुनियोजित साजिश के तहत माहौल को बिगाड़ने की साजिशें रची गईं.

टीम के निष्कर्ष।

1. शिवधारा बाजार समिति की घटना में साजिशकर्ता गोपाल मंडल और प्रभाष महतो के साथ भाजपा विधायक संजय सरावगी के साथ हुई बातचीत के कॉल डिटेल सार्वजनिक किया जाय. इस पूरे मामले में भाजपा विधायक संजय सरावगी की भूमिका की जांच की जाए.

2. मालपट्टी की घटना के सूत्रधार मुखिया अजय कुमार झा और पवन लाल कर्ण द्वारा एक साजिश के तहत तीन महीने पहले ही रोड़ के किनारे गड्डे को भरवाया गया था और जानबूझकर शमशान के लिए अथाह जमीन होने के बाद भी बिल्कुल रोड़ से सटाकर नए भरात पर लाश जलाने के लिए गढड्ढा करवाया गया. यह विवाद खड़ा करने के उद्देश्य से ही किया गया था. लाश के ऊपर पेशाब करने और छेड़छाड़ के निराधार आरोप से अंततः विवाद उत्पन्न ही हो गया लेकिन इसमें पुलिस की भूमिका एकतरफा रही और मुस्लिम घरों में रात के 3 बजे मारपीट, लूटपाट व गिरफ्तारी की घटना को अंजाम दिया गया. बरिऔल में बजरंग दल के कार्यकताओं ने ही विवाद खड़ा करने के उद्देश्य से रास्ता को रोक रखा था। उपद्रवी लोगों पर अभी तक प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं किया गया बल्कि शांति व्यवस्था कायम करनेवाले लोगों पर ही 107 कर दिया गया। घटना के दूसरे दिन विपक्ष के नेता विजय सिन्हा, संजय सरावगी और मुरारी मोहन झा के नेतृत्व में भड़काऊ बयान दिया गया।

3. नजदीक के मुस्लिम गांव जमालचक, भलनी, करहटिया, भोलका, कोठिया में भी छापेमारी की गई और घरों के गेट तोड़े डाले गए. महिलाओं के साथ मारपीट व गाली गलौज किया गया. मौजूद लोगों को पीटते हुए गिरफ्तार किया गया. मबबी ओपी थानाध्यक्ष पर कार्रवाई किया जाय।

4. भाकपा-माले मांग करती है कि दरभंगा में उप्रदवी-उन्मादी ताकतों की शिनाख्त कर उनपर कार्रवाई करे, ताकि भविष्य में सांप्रदायिक उन्माद फैलाने की घटनाओं को रोका जा सके.

5. प्रशासन का चाल – चरित्र अभी भी भाजपाई माइंडसेट का बना हुआ है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इसपर गंभीरता से काम करना चाहिए.

6. विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा द्वारा सोशल मीडिया पर भड़काउ बयान दिया गया, इसपर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की जानी चाहिए.

7. घायलों के उचित इलाज की व्यवस्था और हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाए.

8. टीम में भाकपा (माले) की राज्य कमिटी सदस्य अभिषेक कुमार, इंसाफ मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष नेयाज अहमद, जाले प्रखंड सचिव ललन पासवान, केवटी प्रखंड सचिव धर्मेश यादव, देवेंद्र चौधरी, सुदीन मंडल आदि शामिल थे.