#MNN@24X7 दरभंगा, 17 जून, दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की प्रगति की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
 
बैठक में बताया गया कि मंडल कारा, दरभंगा, अनुमण्डल कारा, बेनीपुर के बंदियों एवं दोनों बाल सुधार गृह के बच्चों का एच.आई.भी., एस.डी.सी. हेपेटाइटिस – बी. एवं सी एवं टी.वी की जाँच की जाएगी। जिलाधिकारी ने इसके लिए एक कमिटी गठित कर लेने के निर्देश दिया।
 
बैठक में स्वास्थ्य विभाग की प्रगति के 09 संकेतकों में प्रथम संकेतक चार प्रसव पूर्व जाँच में जिले की उपलब्धि 97 प्रतिशत बतलायी गई। बेनीपुर एवं कुशेश्वरस्थान की प्रगति अपेक्षित कृत कम रहने के लिए दोनों प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के लिए जिलाधिकारी द्वारा खेद प्रकट किया गया। 
आई.एफ.ए.180 टेबलेट वितरण में जिले की उपलब्धि 99 प्रतिशत, संस्थागत प्रसव में 85 प्रतिशत रही, एस.बी.ए एवं नन-एस.बी.ए में उपलब्धि अपेक्षा कृत कम पायी गई, इसके लिए आशा के रिक्त पदों को यथाशीघ्र भरने का निर्देश दिया गया।
 
पूर्ण टीकाकरण की उपलब्धि पिछले माह की तुलना में कम पायी गई, इसके लिए संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को गैप पूरा करने तथा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी से कारणपृच्छा करने के निर्देश दिये गये।
 
संस्थागत प्रसव के समय हेपेटाइटिस -बी का टीका शत-प्रतिशत लगवाने के निर्देश दिये गये। उल्लेखनीय है कि जन्म के 24 घंटे के अन्दर ही हेपेटाइटिस – बी का टीका दिया जाता है। ऐसा नहीं होने पर संबंधित प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक के विरूद्ध कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई।
 
टी.वी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा में बताया गया कि ससमय आवंटन प्राप्त नहीं होने पर संबंधित लाभुकों को राशि उपलब्ध कराने में विलम्ब होती है। जिलाधिकारी ने आदेश दिया कि स्वास्थ्य विभाग के किसी भी निधि से मरीज को राशि का भुगतान किया जाए, आवंटन प्राप्त होने पर इसका समायोजन कर लिया जाए।
 
आर.बी.एस.के. की उपलब्धि 83 प्रतिशत रही। परिवार नियोजन कार्यक्रम में अलीनगर, सदर एवं सतीघाट की उपलब्धि नगण्य रही। जिलाधिकारी ने इसमें सुधार लाने का सख्त निर्देश दिया।
 
बताया गया कि अनमोल एप में डेटा प्रविष्टि की उपलब्धि 75 प्रतिशत है। लक्ष्य अभियान के तहत संस्थागत प्रसव के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधा के लिए अच्छी व्यवस्था व उपलब्धि के लिए बहादुरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को प्रमाणीकरण का पुरस्कार मिला है, डीपीएम ने बताया कि दरभंगा जिला को पहली बार ऐसी उपलब्धि प्राप्त हुई है।
 
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी के कर-कमलों से बहादुरपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। जिलाधिकारी ने बहादुरपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के कार्यों की प्रशंसा की।
 
बैठक में आयुष्मान भारत, वंडर एप, भव्य कार्यक्रम, सघन दस्त पखवाड़ा के संबंध में भी जानकारी दी गई। बताया गया कि सघन दस्त पखवाड़ा की तिथि 30 जून तक बढ़ा दी गई है। 07 अगस्त से मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के अन्तर्गत पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम में छूटे हुए बच्चों को अच्छादित किया जाएगा। जिले में मिजिल्स एवं रूबेला की स्थिति से भी अवगत कराया गया।
 
बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क एन.के. गुप्ता, उपाधीक्षक, दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय हरेन्द्र कुमार, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक श्लेश चन्द्र, यूनिसेफ के एस.एम.सी. डॉ. शशिकान्त सिंह के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।