#MNN@24X7 दरभंगा, 09 अगस्त, श्रम अधीक्षक, दरभंगा राकेश रंजन के निर्देशानुसार हनुमाननगर के प्रभारी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी मोहन कुमार के नेतृत्व में सदर अनुमण्डल क्षेत्र अन्तर्गत हनुमाननगर प्रखण्ड के विभिन्न दुकानों एवं प्रतिष्ठानों में धावा दल की टीम द्वारा सघन जाँच अभियान चलाया गया।
सघन जाँच अभियान के दौरान धावा दल की टीम द्वारा हनुमाननगर प्रखण्ड के छोटी दिलाही अवस्थित भलेन्दु लाइन होटल से एक बाल श्रमिक को विमुक्त कराया गया।

श्रम अधीक्षक द्वारा बताया गया कि विमुक्त बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति, दरभंगा के समक्ष उपस्थापित कर निर्देशानुसार उन्हें बाल गृह में रखा गया है एवं बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम,1986 के तहत नियोजक के विरुद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि धावा दल की टीम द्वारा आज लोहिया चौक होते हुए सैदनगर-एकमी चौक होते हुए  हनुमाननगर प्रखण्ड के छोटी दिलाही स्थित सभी दुकान एवं प्रतिष्ठान में सघन जाँच किया गया तथा सभी नियोजकों से किसी भी बाल श्रमिक को नियोजित नहीं करने हेतु एक शपथ पत्र भरवाया गया।

उल्लेखनीय है कि धावा दल नियमित रूप से प्रत्येक सप्ताह में दरभंगा शहर के साथ-साथ सभी अनुमण्डल एवं प्रखण्ड मुख्यालयों में सघन जाँच अभियान संचालित करती है तथा बाल श्रमिकों को नियोजित करने वाले नियोजकों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई जाती है।

उन्होंने कहा कि आज की इस धावा दल टीम के सदस्य के रूप में सदर, घनश्यामपुर, कुशेश्वरस्थान एवं सिंहवाड़ा के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के साथ आश्रय ट्रस्ट स्वयंसेवी संस्था के सदस्य निवेश कुमार, प्रयास संस्था से नारद मंडल एवं संदीप कुमार झा, कार्ड्स संस्था से नारायण कुमार मजमुदार एवं अन्य शामिल थे।