घर में या छत पर जमा पानी न रहने दें-डीएम।

बच्चों को फुल ड्रेस में भेजें स्कूल-डीएम।

#MNN@24X7 दरभंगा, 10 अक्टूबर 2022 :- मुख्य सचिव बिहार श्री आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद किशोर, एम्स, आई जी आई एम एस के साथ बिहार के सभी प्रमुख मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, सभी जिलाधिकारी एवं सभी सिविल सर्जन के साथ बिहार में डेंगू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बैठक की गयी।
       
बैठक में स्वास्थ्य विभाग,बिहार के अपर मुख्य सचिव ने बिहार में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से अवगत कराते हुए कहा कि वर्ष 2019 में बिहार में 6 हजार 667 डेंगू के मरीज मिले थे।

2020 एवं 2021 में यह प्रभाव कम रहा,वर्ष 2022 में अब तक 3 हजार 370 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।
     
इससे निपटने के लिए सभी सेंटिनल सर्विलांस हॉस्पिटल को 50, पीएमसीएच को 100, एनएमसीएच को 75, आईजीआईएमएस को 50,  एम्स को 50 तथा सभी जिला अस्पताल को 10 एवं अनुमंडल अस्पताल को 05 बेड डेंगू मरीजों के लिए  सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया।
    
साथ ही एलिजा टेस्ट मशीन अद्यतन रखने तथा रैपिड टेस्ट के लिए एन.एस-1 एंटीजन किट्स रखने का निर्देश दिया गया।
  
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बिहार में डेंगू से निपटने के लिए पूरी तैयारी है। एलिजा टेस्ट मशीन, एनएस-1 एंटीजन किट्स, प्लेटलेट्स के साथ-साथ ब्लड बैंक की कमी नहीं है।
      
सभी जिला अधिकारी को अपने अपने जिले के ब्लड बैंक पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए, ताकि अवसर का लाभ उठाकर अधिक मूल्य मरीजों से नहीं लिया जा सके।
     
सभी सिविल सर्जन को आवश्यकता पड़ने पर स्थानीय बाजार से एन.एस-1 एंटीजन कीट क्रय करने की छूट दी गयी है तथा सभी नगर निकाय को आबादी वाले इलाके में डीजल, मैलाथियोन और टेनीफोर्स मिलावट वाले फॉगिंग करवाने का निर्देश दिया गया।
    
साथ ही जहां पॉजिटिव मरीज मिलते हैं वहां के 500 मीटर के इलाके में प्रतिदिन 3 बार उक्त फॉगिंग करवाने का निर्देश दिया गया।
    
सभी जिला अधिकारी को अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित करने को कहा गया कि सावधानी बरतने के लिए अजले कुछ दिनों तक स्कूल के बच्चे फुल ड्रेस (फूल सर्ट व फूल पैंट) पहनकर विद्यालय में आवें। इसके साथ ही आम लोगों से अपील की जाए कि अपने छत पर रखे किसी पुराने टायर में या अन्य पात्र में, अपने घरों में या घर के आसपास किसी पात्र में या गड्ढे में पानी जमा नहीं रहने दें।
      
दरभंगा एन.आई.सी से जिलाधिकारी श्री राजीव रौशन, नगर आयुक्त कुमार गौरव, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन अनिल कुमार, डीवीबीडीसीओ डॉ. जे पी महतो, डीपीएम हेल्थ विशाल कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।