#MNN@24X7 दरभंगा। पुष्य नक्षत्र मंगलवार के दिन स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों को दवा पिलानी हैजिसका निबंधन दिनांक 10.10.22 सोमवार से प्रारंभ है इच्छुक अभिभावक अपने अपने बच्चे का निबंधन करवा ले ।पुराने सभी बच्चौ के अतिरिक्त 50 नये बच्चे का निबंधन होगा।निबंधन पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर होगा बिना निबंधन के यह औषधि बच्चौ को नही दी जायेगी।ज्ञातव्य हो कि यह स्वर्ण प्राशन बच्चो के शारीरिक बल एवं मानसिक विकास के साथ.साथ रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

ज्ञातव्य है कि स्वर्ण प्राशन की खुराक प्रत्येक माह के पुष्य नक्षत्र के दिन ही दवा देने का प्रावधान है। इसके नियमित प्रयोग से बच्चों के शरिरिक एवं मानसीक बल में वृद्धि होती है। पाचनण् शक्ति में वृद्धि होती है।बार बार होने वाले संक्रामक रोगों यानी सर्दी खासी एवं बुखार पेशाव पैखाना एवं रक्त का शुध्दिकाण होता है। कमजोरी दुर होती है । भुख में वृद्धि होती है।

अभिभावक के जानकारी के मुताबिक यह पता चला कि यह औषधी अर्थात स्वर्णप्राशन पिलाने से बच्चों मे वृद्धि तथा श्वास कास जैसे बिमारीयों मे बहुत ही फायदा हुआ और साथ में बच्चों मे यदास्त क्षमता में वृद्धि दिखाई दिया चिकित्सालय के साथ साथ राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान मोहनपुर दरभंगा में भी स्वर्णप्रशन की खुराक पिलाई जाऐगी।