बिहार सरकार के मंत्री जल संसाधन ने दीप प्रज्वलित कर किया समारोह का विधिवत उद्घाटन।

#MNN@24X7 दरभंगा, 01 जुलाई, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन, दरभंगा के तत्वावधान में मिथिला के गौरव, महान जनकवि एवं साहित्यकार बाबा नागार्जुन जी की जयंती 30 जून की संध्या उनके पैतृक गाँव बेनीपुर प्रखण्ड के तरौनी में पधारकर मंत्री, जल संसाधन विभाग-सह-सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, बिहार संजय कुमार झा एवं बेनीपुर के माननीय विधायक श्री विनय कुमार चौधरी ने अपने कर-कमलों से उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पाजंलि अर्पित की।
    
बाबा नागार्जुन जयंती कार्यक्रम सरकारी समारोह के रूप में मनाया गया।
  
सर्वप्रथम बाबा नागार्जुन जयंती समारोह का शुभारंभ माननीय जल संसाधन मंत्री के साथ बेनीपुर के विधायक बाबा नागार्जुन के सुपुत्र श्यामा कान्त मिश्र एवं स्थानीय अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर अनुमण्डल पदाधिकारी, बेनीपुर शम्भू नाथ झा द्वारा माननीय मंत्री महोदय को पाग-चादर से सम्मानित किया गया।

उक्त अवसर पर आयोजित राजकीय समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि बाबा नागार्जुन जयंती समारोह के सफल आयोजन का सारा श्रेय बेनीपुर के विधायक विनय कुमार चौधरी को जाता है, जिनके प्रयास से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बाबा नागार्जुन समकालीन, सामाजिक, आर्थिक राजनीतिक एवं सांस्कृतिक स्थिति का सचित्र चित्रण अपने लेखनी से की है।   
    
जनता की समस्या एवं सामाजिक उत्कंठा पर भी उन्होंने बहुत सी रचना लिखी है, लोगों में चेतना जागृत करने में उनकी रचनाओं ने अस्त्र का काम किया है। उन्होंने तत्कालीन समाज में घटित घटनाओं का जन भाषा एवं लोक भाषा में अतुलनीय ढंग से रखा।
     
उन्होंने कहा कि मिथिला की धरती ज्ञान की धरती है, यहाँ साहित्यकारों और बुद्धिजीवी के लिए एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जानकी नवमी मिथिला के लोग मनाते हैं, माननीय मुख्यमंत्री जी ने जानकी नवमी की छुट्टी स्वीकृत की तथा दरभंगा हवाई अड्डा का नाम मिथिला के महाकवि विद्यापति एयरपोर्ट करने की अनुशंसा की।
    
उन्होंने कहा कि ये महापुरुष मिथिला के आदर्श  हैं, जिन्हें हमें देश-विदेश की धरती पर ले जाना होगा। नई पीढ़ी तक इन बातों कैसी पहुंचाई जा सके, इसी के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह के आयोजन से मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है।
     
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विद्यापति जयंती एवं मिथिला पेंटिंग को बढ़ावा दिया। विद्यापति से मिथिला समाज अपनी पहचान बनाते हैं, हम लोग विद्यापति जयंती भी मना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विद्यापति समारोह बेंगलुरु में भी मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि विद्यापति भवन जर्जर स्थिति में था जिसे माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने जीर्णोद्धार करवाया।
    
उन्होंने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर 1972 की योजना है। कहा कि 51 वर्षों बाद कल यानी 29 जून को जिसके नहर एवं पईन में पानी आया और जिसमें 365 दिनों तक पानी रहेगा। इससे दरभंगा का वाटर लेवल भी ठीक रहेगा। 
    
उन्होंने कहा कि वाटर लेवल ठीक नहीं रहने से चापाकल को ज्यादा डीप गड़वाना पड़ता था अब कम गहराई पर भी पानी आ जाएगा। पाईन रहने से इस एरिया का वाटर लेवल ठीक रहेगा। उन्होंने कहा कि सकरी से नवानगर 16 किलोमीटर तक यह पईन चला जाएगा, इसके साथ ही बाँध पर रोड बन जाने से सकरी तक जाने के लिए एक और बाइपास मिल जाएगा।
   
उन्होंने कहा कि जब हमें जल संसाधन विभाग का कार्यभार मिला तो पाया कि दरभंगा जिला में सिंचाई की व्यवस्था बिल्कुल नहीं है, लेकिन अब आने वाले समय में 27 हजार एकड़ में सिंचाई हो सकेगी।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाई जा रही योजना हर खेत को सिंचाई के लिए पानी के अन्तर्गत भी हम सिंचाई की योजनाएं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा जैसे राज्य में सिंचाई की सुविधा रहने के कारण ही इतना विकास हुआ।

उन्होंने आयोजन समिति खासकर बेनीपुर के विधायक को इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

उन्होंने कहा कि जिस बाबा नागार्जुन को पीढ़ी दर पीढ़ी याद करेगी, उनके विषय में बोलने का अवसर मिला यह सौभाग्य की बात है।
   
इस अवसर पर राम कुमार झा, महादेव बाबू, फूल बाबू, बाबा नागार्जुन के पुत्र श्यामा कान्त मिश्र, निशा बंदन झा, रमेश, बेनीपुर के प्रमुख मुकुंद राय एवं माला झा उपस्थित थीं